चिंताजनकǃ ट्वीटर के बाद फेसबुक ने भी अपने 11000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Meta Layoffs 2022: दुनिया में आर्थिक मंदी की आशंका के बीच Facebook ने अपने 11 हजार कर्मचारियाें को नौकरी से निकाल दिया है। यह सभी कर्मचारी Meta Platforms Inc. में कार्य कर रहे थे। कर्मचारियों को नौकरी से निकाले की घोषणा खुद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने की है। हैरानी की बात यह है कि निकाले गए कर्मचारियों की संख्या कंपनी के कुल कर्मचारियों का 13 प्रतिशत है। सितंबर तक मेटा कंपनी में 87,314 कर्मचारी कार्य करते थे।

बता दें कि कंपनी ने लगातार गिरते रेवेन्यू और कमाई में कमी के चलते पहले ही कर्मचारियों की छंटनी के संकेत दे दिए थे। आखिरकार कंपनी ने कर्मचारियों बाहर कर दिया है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकाले जाना बेहद चिंता का विषय है।

Mark Zuckerberg (मार्क जुकरबर्ग ने की घोषणा)

बुधवार को मेटा के चीफ एग्जिक्युटिव मार्क जुकरबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘आज मैं, मेटा के इतिहास में किए गए बदलाव में से कुछ सबसे कठिन फैसलों को साझा कर रहा हूं। मैंने अपनी टीम को करीब 13 प्रतिशत तक कम करने का फैसला किया है और 11000 से ज्यादा प्रतिभाशाली कर्मचारियों को जाना होगा।’

जुकरबर्ग ने आगे कहा, ‘हम कुछ और अतिरिक्त फैसले भी ले रहे हैं ताकि पहले से बेहतर और ज्यादा क्षमता वाली कंपनी बन सकें, इसके लिए अतिरिक्त खर्चों में कटौती कर रहे हैं और भर्तियों पर रोक को फिलहाल आगे बढ़ा रहे हैं।’

मेटा ने कहा है कि जिन कर्मचारियों को निकाला जा रहा है, उन्हें 16 हफ्ते की बेसिक सैलरी मिलेगी। इसके अलावा जितने भी साल नौकरी की है, उसके हिसाब से हर साल दो सप्ताह की सैलरी भी अतिरिक्त मिलेगी। यानी अगर किसी ने 10 साल नौकरी की है तो उसे 16+ 20 सप्ताह की सैलरी दी जाएगी।

बता दें कि मेटा ने अपनी वैल्यू के दो-तिहाई से ज्यादा तक गिर चुके हैं और प्री-मार्केट ट्रेडिंग में 3 प्रतिशत का उछाल देखा गया।