काबुल में शिक्षण संस्थान पर आत्मघाती हमला, 20 की मौत 27 घायल

kabul: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के शिया बहुल इलाके में शुक्रवार को एक आत्मघाती हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई जबकि 27 लोग घायल हुए हैं। हमलावर छात्र बनकर कोचिंग सेंटर में घुसे और छात्रों से खचाखच भरे हाल में खुद को बम से उड़ा लिया। घायलों की हालत को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। अभी तक हमले की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है।अमेरिका सहित संयुक्त राष्ट्र ने इसे जघन्य घटना करार देते हुए घोर निंदा की है

काबुल पुलिस प्रवक्ता जादरान ने बताया कि शुक्रवार को शिया बहुल इलाके में स्थित काज हायर एजुकेशन सेंटर पर हमला हुआ। इस सेंटर में छात्रों को कॉलेज प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराई जा रही थी। घटना के समय कक्ष में करीब 600 छात्र-छात्राएं मौजूद थे। घायलों की तुरंत अस्पताल में पहुंचाया गया है जहां कई घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए माना जा रहा है की मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

दरअसल, देश की बागडोर जबसे तालिबान ने अपने हाथों में ली है उसके बाद से ही प्रतिद्वंदी “इस्लामिक स्टेट ग्रुप” ने कई बार हजारा समुदाय को निशाना बनाया है। इस घटना को लेकर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने निंदा करते हुए जघन्य करार दिया है।उन्होंने कहा शिक्षा हर किसी का अधिकार है। शैक्षणिक स्थानों या उसके आसपास हिंसा को स्वीकार नहीं कहा जाता किया जा सकता।