South Korea में फेस्टिवल के दौरान भगदड़ में 150 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

सियोल: दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान एक बड़े हादसे में कम से कम 150 लोगों की मौत हो गई जबकि 150 से अधिक लोगो के घायल है।स्थानीय मीडिया के मुताबिक फेस्टिवल में किसी सेलेब्रिटी के आने का अनाउंसमेंट होने के बाद भीड़ उसको देखने के लिए उस तरफ भागने लगे थे। भीड़ ने  संकरी गली से निकलने की कोशिश की तो धक्का-मुक्की होने लगी और भगदड़ मच गई। हादसे के बाद दक्षिण कोरिया के प्रेसीडेंट ने बयान जारी कर लोगों के बेहतर इलाज के लिए निर्देश दिए हैं।

दक्षिण कोरिया की नेशनल फायर एजेंसी के अधिकारी चोई चियॉन-सिक ने बताया कि इटावोन लेजर जिले में शनिवार रात भीड़ अचानक बढ़ गई। उन्होंने बताया कि अनुमान है की संकरी गली से निकलने के दौरान भीड़ में धक्का मुक्की के बाद भगदड़ मच गई। जिसमे करीब 150 लोगो की मौत हो गई,जबकि 150 लोगों से ज्यादा लोगो के घायल होने की आशंका है।इन लोगों को रविवार सुबह कार्डियक अरेस्ट की परेशानी हुई थी। घटना के असली कारणों को जानने के लिए अभी जांच जारी है।

कोरियाई अधिकारियों ने बताया कि देशभर से 400 से ज्यादा इमरजेंसी वर्कर्स को घायलों के इलाज के लिए तैनात कर दिया गया है। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दिखाई दे रहा है कि तमाम लोग गलियों में गिरे हुए हैं और उन्हें सीपीआर दिया जा रहा है। पुलिस ने तमाम अन्य लोगों को अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है। हालांकि अधिकारियों ने तात्कालिक तौर पर मौत का आंकड़ा जारी नहीं किया गया है। लेकिन उनका मानना है कि काफी संख्या में मौतें हुई है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिऑल ने आपातकालीन बैठक कर अधिकारियों से घायलों के बेहतर इलाज और फेस्टिवल के स्पॉट की सुरक्षा के लिए कहा है। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय को डिजास्टर मेडिकल असिस्टेंस टीमों को वहां तैनात करने के लिए कहा है।