झटकाǃ एक बार फिर रिचार्ज के दाम बढ़ाने जा रही हैं Reliance Jio और Airtel

Jio Airtel to hike Tariffs by 10 Percent: टेलिकॉम कंपनियां अपने टैरिफ की कीमतें 10 प्रतिशत तक बढ़ा सकती हैं। इसका मतलब है कि मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की जेब पर एक बार फिर बोझ बढ़ने वाला है। देश की दो सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर Reliance Jio और Bharti Airtel अपने रिचार्ज प्लान में 10 प्रतिशत का इजाफा कर सकते हैं।

Business Insider की एक रिपोर्ट में टेलिकॉम कंपनियों द्वारा देश में टैरिफ महंगे किए जाने का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘पिछली बार टैरिफ में बढ़ोत्तरी के बाद मिलने वाले सभी फायदे लगभग खत्म हो चुके हैं और उन पर रेवेन्यू व लाभ बढ़ाने को लेकर लगातार दबाव है। इसके चलते टेलिकॉम कंपनियों को एक बार फिर टैरिफ में बढ़ोतरी करने की जरूरत पड़ गई है।’

रेवेन्यू पर लगातार पड़ रहा दबाव

टैरिफ महंगे होने के कारण का खुलासा भी इस रिपोर्ट में किया गया है। रेवेन्यू पर लगातार पड़ रहे दबाव, मॉडरेट लाभ और ARPU रेट में मार्जिन इस अनुमानित टैरिफ हाइक की एक वजह हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो का ARPU रेट 0.8 प्रतिशत तक बढ़ा है और एयरटेल व वोडाफोन के ARPU रेट में 1 फीसदी का इजाफा हुआ है।

इस रिपोर्ट में यह भी जिक्र किया गया है कि एयरटेल ने कुछ टेलिकॉम सर्किल में 99 रुपये वाले प्रीपेड प्लान को बंद करके टैरिफ में किए जाने वाली बढ़ोतरी को टेस्ट करना शुरू कर दिया गया है। इस प्लान में कंपनी 2.5 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से कॉल और 200MB डेटा ऑफर करती है। इसके बाद इस प्लान को 57 फीसदी महंगा कर दोबारा लॉन्च किया गया था। अब इस प्लान में 155 रुपये में अनलिमिटेड कॉल और 1 जीबी डेटा ऑफर किया जा रहा है।

5G Services देने पर हो रहा बड़ा खर्चा

गौर करने वाली बात है कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री देवसिंग चौहान ने कहा था कि फिलहाल टेलिकॉम ऑपरेटर्स देश में अपने ग्राहकों को 5G Services देने के लिए हर सप्ताह औसतन 2500 बेस स्टेशन इंस्टॉल कर रहे हैं। मंत्री ने राज्य सभा में कहा था कि 26 नवंबर तक देश में 20,980 मोबाइल बेस स्टेशन इंस्टॉल हो चुके हैं। इनमें से रिलायंस जियो और एयरटेल ने क्रमशः 17,687 और 3,293 बेस स्टेशन इंस्टॉल किए हैं। वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) भी अपने प्रतिद्वन्दियों के बाद टैरिफ के दाम में इजाफा कर सकती है।