ट्वीटर पर पैसे देकर ब्लू टिक प्राप्त कर रहे हैं फर्जी अकाउंट‚ कंपनी को लगाया अरबो का चूना

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर जब से एलन मस्क का कब्जा हुआ है तब से लेकर अब तक यहां कई बदलाव कर दिए गए हैं।  एलन मस्क ने ट्विटर से हजारों कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया है‚ तो वहीं कुछ बेतुके फैसले भी लिए हैं।  इनमें कुछ ऐसे फैसले भी हैं जिससे यूजर को बड़ा झटका लगा है। 

ऐसा ही एक फैसला पैसे लेकर ब्लू टिक सुविधा देना भी है।  इस वजह से कई फर्जी एकाउंट्स ने पैसे देकर ब्लू टिक वेरीफिकेशन करा लिया है। अब यह लोग झूठी और फेक खबरें फैला कर कंपनी और लोगों को चूना लगा रहे हैं।  अमेरिकी फार्मेसी कंपनी Eli Lilly के नाम से भी फर्जी अकाउंअ बनाकर ट्वीट कर दिया गया।  इस फेक ट्वीट की वजह से कंपनी को अरबों का नुकसान हो गया है।

दरअसल किसी ने कंपनी के नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर ब्लू टिक प्राप्त कर लिया और फिर एक ऐसा ट्वीट किया जिससे कंपनी को अरबों का चूना लग गया।  फर्जी अकाउंट बनाने वाले ने ट्वीट किया कि अब इंसुलिन फ्री है।  यह ट्वीट वेरीफाई अकाउंट से किया गया था इसलिए लोगों ने इस को सीरियस ले लिया।

इस ट्वीट के बाद कंपनी के शेयर 4.37% तक गिर गए जिसके चलते कंपनी को 1223 अरब रुपए का घाटा हो गया।  कंपनी को जब इस बात की जानकारी मिली तो कंपनी ने स्पष्टीकरण जारी किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।  कंपनी को अरबों का नुकसान हो चुका था।

ऐसा ही कुछ शीतल पेय बनाने वाली कंपनी पेप्सी और नेस्ले कंपनी के साथ भी हुआ है। वहीं फर्जी अकाउंट की इस समस्या को देखते हुए ट्विटर ने फिलहाल पैसे देकर ब्लूटिक देने की सुविधा को बंद कर दिया है।