NDTV को खरीदने के ओपन ऑफर को सेबी ने दी मंजूरी‚ अडाणी का चैनल पर कब्जा तय

NDTV News:  अडानी ग्रुप की ओर से NDTV को खरीदने के मामले में अडाणी को सफलता मिल गई है। सेबी ने अदाणी समूह को मीडिया कंपनी न्यू डेल्ही टेलीविजन (एनडीटीवी) के 26 फीसदी अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए ओपन ऑफर लाने की मंजूरी दे दी है।  इस खबर के बाद ही NDTV के शेयर मंगलवार को 5 फीसदी के उछाल के साथ तेजी से भागे। NDTV के शेयर अपर सर्किट के साथ 383.05 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए।

NDTV Office

नई दिल्‍ली टेलीव‍िजन लिमिटेड में 26 फीसदी हिस्‍सेदारी को खरीदने के लिए कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल), एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड (एएमएनएल) और अडानी एंटरप्राइजेज ने 294 रुपये प्रति शेयर पर ओपन ऑफर पेश किया है। मार्केट वॉचडॉग की वेबसाइट के अनुसार, गौतम अडानी के समूह को सोमवार को सेबी ने मंजूरी दे दी है। कंपनी ने खुले प्रस्‍ताव लॉन्‍च की तारीख अब 22 नवंबर कर दिया है और यह 5 दिसंबर को बंद हो जाएगा।

अडानी ग्रुप पिछले महीने ही इस ऑफर को रोलआउट करना चाहता था, लेकिन सेबी के अप्रूवल के इंतजार में देरी हुई है। अगस्त में डारेक्‍ट तरीके से 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पोर्ट-टू-पावर ग्रुप ने मीडिया कंपनी के लिए बोली लगाई है।

अडानी ग्रुप की मीडिया सेक्‍टर में होगी बड़ी हिस्‍सेदारी

गौरतलब है किअडानी ग्रुप तेजी से डेटा सेंटर्स, हवाई अड्डों, सीमेंट आदि जैसे सेक्‍टर्स में कदम बढ़ा रहा है। वहीं इस डील के हो जाने के बाद मीडिया क्षेत्र में इसकी एक बड़ी हिस्‍सेदारी होगी। सितंबर तिमाही के अंत में एनडीटीवी के नवीनतम शेयरहोल्डिंग पैटर्न से पता चलता है कि प्रवर्तक प्रणय रॉय और राधिका रॉय के पास कंपनी में 15.94 फीसदी और 16.32 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। वहीं RRPR के पास NDTV में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

NDTV के शेयर हिस्‍ट्री

पिछले एक साल के दौरान इस स्‍टॉक ने निवेशकों को 343.09 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं YTD के दौरान भी इस स्‍टॉक ने मल्‍टीबैगर रिटर्न दिए हैं, जो 233.23 फीसदी है। इसके अलावा, एनडीटीवी के शेयर ने 6 महीने के दौरान 131.66 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है, जबकि एक महीने में ही इस स्‍टॉक ने 17.95 फीसदी का रिटर्न दिया है।