New Delhi: 7.41 फीसदी पर पहुंची महंगाई दर‚ पिछले साल के मुकाबले 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी

महंगाई

inflation rate: पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को त्योहारी सीजन में भी राहत नहीं मिलने वाली है। देश में खुदरा महंगाई की दर एक बार फिर बढ़ गई है। सितंबर में महंगाई की दर (september Inflation rate) 0.41 फ़ीसदी बढ़कर 7.41 हो गई है। जो अप्रैल के बाद सबसे ज्यादा है।

सरकारी आंकड़ों में बताया गया है कि अगस्त में यह 7% पर थी‚ जिसमें पूरे 0.41 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है। अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार खुदरा महंगाई दर जुलाई माह में महंगाई दर 6.71% थी। जबकि पिछले साल अगस्त में 5.3 प्रतिशत पर थी। बीते एक साल पूरे महंगाई दर में 2% से भी ज्यादा बढ़ोतरी चिंता का विषय है।

जानकारों का मानना है कि महंगाई बढ़ने का मुख्य कारण अनाज और सब्जियों के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी है। आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर 2021 में खुदरा महंगाई दर 4.35 रही थी. खाद्य पदार्थों की महंगाई के कारण खुदरा महंगाई दर में उछाल देखने को मिला है. सितंबर माह में खाद्य महंगाई दर 8.60  फीसदी पर जा पहुंची है जो कि इससे एक माह पहले अगस्‍त में 7.62 पर थी. सितंबर माह में शहरी और ग्रामीण, दोनों ही इलाकों में खाद्य महंगाई दर में उछाल आया है.