क्या आपको पता है! आर्मी ही नही‚ वायु सेना और नौसेना में भी 4 साल की होगी नौकरी

चार साल के अग्निवीर

New Delhi:  जून 2022 में केंद्र की मोदी सरकार (Modi government)  ने सेना भर्ती में बड़ा बदलाव करते हुए सेना की नौकरी को महज 4 साल में समेट करके रख दिया।  इसके विरोध में युवाओं ने कई बार प्रदर्शन किया लेकिन कैरियर और पुलिस केस होने की वजह से यह प्रदर्शन ज्यादा दिन तक नहीं चला। 

दो-चार दिन हंगामा करने के बाद युवा अपने घर लौट गए। वहीं अग्निवीर भर्ती योजना फिलहाल देशभर में शुरू हो चुकी है और इसके तहत भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है।  हालांकि अब युवा बढ़-चढ़कर इसमें भाग ले रहे हैं। भारतीय नौसेना ने सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और मैट्रिक रिक्रूट (MR) के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. बता दें, इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 8 दिसंबर से शुरू हो जाएगी जो 17 दिसंबर तक चलेगी।

इससे पूर्व भारतीय वायु सेना ने भी अग्निवीर वायु 2022 भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। अग्निवीर वायु (IAF Agniveer Vayu 2023) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज 7 नवंबर 2022 से शुरू हो गई है। आईएएफ भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा। उम्मीदवार 23 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे।

तीनों सेनाओं में ही होगी 4 साल की नौकरी

ज्यादातर लोगों और युवाओं को इस बारे में जानकारी नहीं है कि अग्निवीर योजना‚ थल सेना के लिए ही नहीं नौसेना और वायु सेना में लाूग है। इन तीनों सेनाओं में अग्निवीर के तौर पर ही युवाओं को भर्ती किया जाएगा।  यानी आर्मी में जो अग्निवीर योजना लागू की गई है वही योजना अन्य दोनों सेनाओं पर भी लागू होगी। चार साल तक ही युवा देश सेवा कर सकेगें। 

जून 2022 में बदला था नियम

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना का ऐलान 14 जून को किया था।  जिसमें बताया गया था कि 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष के युवाओं को 4 साल के लिए तीनों सेनाओं में भर्ती किया जाएगा।  हालांकि 23 साल तक के युवाओं को बाद में इसमें छूट दे दी गई थी।  यह भी बताया गया था कि 4 साल बाद इनमें से 25% अग्नि वीरो को ही सेना में नियमित किया जाएगा।  बाकी को सेवा से बाहर कर दिया जाएगा।