Delhi: 500 का नोट 20 रूपए में बदलने वाले रेलवे कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई शुरू

रेलवे कर्मचारी के खिलाफ कार्यवाही 

New Delhi: टिकट खरीद रहे यात्री का धोखे से नोट बदलने वाले रेलवे कर्मचारी पर अब कार्यवाही शुरू हो गई है। वीडियो सामने आने के बाद भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। दिल्ली रेलवे ने कहा है कि संबंधित कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा रही है।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि 25 नवंबर को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था।  वीडियो में देखा जा सकता है कि काउंटर से टिकट खरीदते समय एक यात्री रेलवे कर्मचारी को 500 रूपए का नोट देता है।  लेकिन तभी यह कर्मचारी 500 के नोट को चतुराई से 20 में बदल देता है।  हालांकि उसकी है चालाकी टिकट खरीद रहे यात्री ने अपने कैमरे में कैद कर ली थी।

यह घटना दिल्ली निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन 22 नवंबर की है। जिसे तीन दिन बाद 25 नवंबर को सोशल मीडिया पर शेयर किया गया। वीडियो में देखा जा सकता है निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बुकिंग कॉउंटर पर 500 के नोट को बुकिंग क्लर्क कैसे 20 रूपए के नोट में बदलकर यात्रियों को चुना लगा रहा है। 

यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ।  इसे अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है।  यूजर्स ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इस कर्मचारी के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग की थी।  वायरल होते हुए यह वीडियो दिल्ली रेलवे के पास भी पहुंचा जिसके बाद रेलवे ने इस पर एक्शन लेते हुए ट्वीट कर जवाब दिया। दिल्ली रेलवे ने कहा कि संबंधित कर्मचारी के खिलाफ विभाग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है।

यात्री ने खुद बनाई थी वीडियो

 आपको बता दें कि वीडियो में एक यात्री सुपरफास्ट ग्वालियर ट्रेन का टिकट मांगते हुए रेलवे कर्मचारी को 500 रूपए का नोट देता है लेकिन यह कर्मचारी बड़ी चालाकी से 500 के नोट को नीचे गिरा कर 20 रूपए का नोट यात्री को दिखाता है।  इतना ही नहीं वह टिकट की कीमत 125 रूपए बताते हुए ऐसे जाहिर करता है जैसे कि यात्री ने उसे 20 रूपए ही दिए हों।

कुछ लोगों का कहना है कि यह कर्मचारी अभी तक ना जाने कितने लोगों को इस तरह से चुनाव लगा चुका होगा।  लोगों के गुस्से को देखते हुए DRM दिल्ली ने पोस्ट का जवाब देते हुए कहा है कि रेलवे कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।