Bharat Jodo Yatra: लाल किले से राहुल गांधी ने BJP पर साधा निशाना, कहा मेरी छवि खराब करने के लिए हो रहे हैं करोड़ों खर्च

Bharat Jodo Yatra Red Fort Delhi Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (फोटो सोर्स: ANI)

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान दिल्ली के लाल किला (Red Fort) से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने संबोधन में केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पर लगाम लगी है। यह अडानी-अंबानी की सरकार है। देश में कहीं कोई नफरत नहीं केवल मीडिया 24 घंटे हिंदू-मुस्लिम कर रही है। राहुल ने कहा कि बीजेपी हिंदू धर्म की बात करती है, लेकिन हिंदू धर्म में कहीं नहीं लिखा कि किसी गरीब को मारो।उन्होंने कहा कि आप सभी लोगों ने इस यात्रा को बहुत समर्थन और शक्ति दी। इसलिए मैं सभी लोगों का दिल से धन्यवाद देता हूं।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य भारत को जोड़ने का है। जब हमने कन्याकुमारी में इस यात्रा को शुरू किया, तब मेरे मन में कई तरह के विचार आ रहे थे, लेकिन जब मैंने चलना शुरू किया तो सच्चाई बिल्कुल अलग थी।

‘देश में कहीं कोई नफरत नहीं, मीडिया हिंदू-मुस्लिम करती है’

इस दौरान राहुल गांधी ने मीडिया पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मीडिया पर हमको कभी नहीं दिखाया जाता। इन मीडिया कर्मियों की गलती नहीं है। इनके पीछे एक लगाम लगी है। टीवी चैनल 24 घंटे हिंदू-मुस्लिम करते हैं। जबकि देश की यह सच्चाई नहीं है। देश के सभी लोग एक-दूसरे से मोहब्बत करते हैं। कोई किसी से नफरत नहीं करता।

‘मीडिया गरीब, मजदूर से क्यों नहीं पूछती कि ठंड लगती है या नहीं’

राहुल गांधी ने कहा कि यह नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं है। यह अडानी और अंबानी की सरकार है। इन्हीं दो लोगों के इशारे पर सरकार चल रही है। उन्होंने कहा कि कि प्रेस वालों ने मुझसे पूछा कि क्या आपको ठंड नहीं लगती है। राहुल गांधी ने कहा कि मैंने सोचा यह बात प्रेस वाले गरीब मजदूर, किसान से क्यों नहीं पूछते।

मैंने गीता, उपनिषद पढ़ा: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी हिंदू धर्म की बात करती है। हिंदू धर्म में कहां लिखा है कि कमजोर लोगों को मारना चाहिए, गरीबों को कुचलना चाहिए। मैंने गीता, उपनिषद पढ़ा, लेकिन ऐसा कहीं नहीं लिखा। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म कहता है कि डरो मत। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कहीं किसी ने हिंसा देखी क्या?

राहुल गांधी बोले- प्रधानमंत्री पर लगाम लगी है

राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान कुत्ते, गाय, भैंस, सुअर भी आए, लेकिन किसी ने किसी को नहीं मारा। उन्होंने कहा कि जैसा हमारा हिंदुस्तान है, वैसी ही यह यात्रा है। राहुल गांधी ने अडानी-अंबानी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पर लगाम लगी है। वो संभाल नहीं पा रहे हैं।

‘प्रधानमंत्री और बीजेपी ने करोड़ों रुपये मेरी छवि को खराब करने में खर्च किए’

राहुल गांधी ने अपनी राजनीतिक यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि 2004 में जब मैं राजनीति में आया। तब हमारी सरकार थी। तब यह प्रेस वाले 24 घंटे मेरी प्रशंस करते थे। उसके बाद मैं भट्टा परसौल चला गया। मैंने किसानों का मुद्दा उठाया। उसके बाद प्रेस वाले मेरे पीछे पड़ गए। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री और बीजेपी ने हजारों करोड़ मेरी छवि को खराब करने के लिए लगा दिए। उन्होंने कहा कि सच्चाई को दिखाने के लिए हमने यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू की और तिरंगे झंडे को श्रीनगर में फहराएंगे।

चीन मुद्दे पर केंद्र सरकार चर्चा नहीं करती: राहुल गांधी

चीन मुद्दे पर बोलते राहुल गांधी ने कहा कि चीन ने दो हजार वर्ग किलोमीटर जमीन हड़पी है। इस पर केंद्र की मोदी सरकार बात क्यों नहीं करती है। उन्होंने कहा कि एक ऐसा दिन आए, जब शंघाई में कोई नए जूते खरीदे तो उस लिखा हो मेड इन इंडिया।

भारत जोड़ो यात्रा को तोड़ने की कोशिश की जा रही: मल्लिकार्जुन खड़गे

इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे लाल किला से भारत जोड़ो यात्रा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी भारत जोड़ो यात्रा से डर गई है। इसलिए कोविड-19 का बहाना बनाया जा रहा है। यात्रा को तोड़ने की कोशिश की जा रही है। पीएम मोदी को मैंने शादी में शिरकत करते हुए देखा है, लेकिन तब उन्होंने मास्क नहीं पहना है। उन्होंने कहा कि चीन हमारे देश के खिलाफ हमला कर रहा है, हम उसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। हम महंगाई पर बोलते हैं, लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार बोलने नहीं देती। हम सब राहुल गांधी के साथ हैं। खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं या समर्थकों से ही नहीं मिल रहे, बल्कि वो देश के हर तबके से मिल रहे हैं।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा सुबह दिल्ली के बदरपुर बॉर्डर से शुरू हुई थी, जो आगे चलकर सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी यात्रा में शामिल हुईं। इस बीच राहुल की यात्रा में आईटीओ के पास मशहूर एक्टर कमल हासन भी जुड़े। इसके अलावा जयराम रमेश, पवन खेड़ा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को भी इस मार्च में शामिल होते हुए देखा गया।