UP के सरकारी स्कूलों में अब लेट नही आ सकेंगे शिक्षक‚ दिन में दो बार सामूहिक सेल्फी भेजने का आदेश जारी

यूपी स्कूल

UP School News:  उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के समय से नहीं पहुंचने पर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। देर से स्कूल आने वाले शिक्षकों पर लगाम लगाने के लिए शिक्षा विभाग ने नया तरीका अपनाया है। इसके लिए विभाग ने शिक्षकों को दिन में दो बार सामूहिक सेल्फी भेजने का आदेश दिया है।

शिक्षको अपनी फोटो बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी।  इस कार्य की शुरुआत सबसे पहले मथुरा से की गई है। मथुरा बीएसए ने सभी शिक्षकों को दिन में दो बार सामूहिक सेल्फी भेजने का आदेश जारी कर दिया है।  इसका असर जनपद के 5500 शिक्षकों पर पड़ेगा। 

अगर यह योजना प्रभावी होती है तो अन्य जिलों में भी इसे लागू किया जाएगा। आपको बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों के समय से स्कूल नहीं पहुंचने की शिकायतें अक्सर सामने आती रहती है।  इसको देखते हुए शासन स्तर पर इसके लिए योजना तैयार कर ली गई है।

इस योजना के लागू होने पर मथुरा में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी शिक्षकों को सामूहिक सेल्फी से उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश जारी कर दिया है।  आदेश के अनुसार विद्यालय पहुंचने पर सभी शिक्षकों को व्हाट्सएप ग्रुप में सामूहिक सेल्फी भेजनी होगी।  आपको बता दें कि मथुरा में बेसिक शिक्षा के 1536 विद्यालय संचालित हैं।  इनमें 948 प्राथमिक जबकि 588 उच्च प्राथमिक विद्यालय मौजूद है।

इन स्कूलों में करीब 5500 शिक्षक तैनात है।  फिलहाल शिक्षकों स्कूलों में सुबह 8:45 बजे और दोपहर 3:30 सेल्फी डालने का आदेश जारी किया है।