T-20 World Cup: सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया

मनोज कुमार

एडिलेड: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को एडिलेड में खेला गया। जिसमे इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रन बनाए। जिसमे हार्दिक पंड्या ने 63 रन और विराट कोहली ने 50 रन का योगदान रहा। इन दोनो के अलावा इंडिया का कोई भी बल्लेबाज कोई खास नहीं कर सका। भारतीय ओपनिंग एक बार फिर नाकाम रही और टीम के कुल 9 रन के स्कोर पर राहुल ने अपना विकेट गंवाया।

इंग्लैंड ने 169 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। जिस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को एक एक रन बनाने के लिए जूझना पड़ रहा था वहीं इंग्लैंड के दोनो ओपनिंग बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाते हुए 16वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली। इंग्लैंड के दोनो सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और जॉस बटलर ने बिना विकेट खोए 10 विकेट से मैच जीत लिया। 13 नवंबर को फाइनल में इंग्लैंड मेलबर्न में पाकिस्तान से भिड़ेगा।

भारतीय टीम के हार के मुख्य कारण

इस पूरे विश्व कप में भारतीय ओपनिंग कोई खास कमाल नहीं कर पाई। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच में रन न बनने की कसम खाई हुई है। वहीं के एल राहुल भी एक मैच में ही रन बना सके। बाकी मैचों में वह ज्यादातर फ्लॉप ही रहे।

ओपनिंग बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने पर मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर दबाव आ जाता है। जिस कारण वह अपना नेचुरल गेम ना खेलकर दबाव में बल्लेबाजी करते है। जिस कारण एक बड़ा स्कोर खड़ा नही कर पाते।

कभी भारतीय टीम की मुख्य मजबूती थी स्पिन विभाग, लेकिन इस विश्वकप में जो स्पिनर खिलाए गए उनका प्रदर्शन निम्नस्तर का रहा है। यजुवेंद्र चहल को वर्ल्ड कप टीम में चुना तो गया था। लेकिन उनको एक भी मैच नहीं खिलाया गया। वहीं अश्विन के लगातार फ्लॉप रहने पर भी बार बार उनको मौका मिलता रहा। लेकिन वो कोई खास गेंदबाजी नही कर सके।