किसान आंदोलन: रेल और परिवहन पर असर, आज से सब्जी और फलों की आवक हो सकती है प्रभावित

आँखों देखी
3 Min Read

दिल्ली: में चल रहे किसान आंदोलन का असर मेरठ समेत आसपास के जिलों में दिखाई देने लगा है। रेल और परिवहन पर भी असर पड़ रहा है. दिल्ली जाने वाली बसों को आनंद विहार में ही रोका जा रहा है. एक्सप्रेसवे से होकर जाने वाली लंबी दूरी की बसें भी सराय काले खा तक चलाई जा रही हैं.

इसी तरह करनाल जाने वाली बसों को भी पानीपत से वापस भेज दिया गया। किसान आंदोलन के चलते रेलवे ने जालंधर से दिल्ली के बीच चलने वाली जालंधर इंटरसिटी सुपर को रद्द कर दिया है। वहीं, बाजार में फलों और सब्जियों की आवक भी कम हो गई है.

किसान आंदोलन का असर फल और सब्जी मंडियों पर भी दिखने लगा है. मेरठ में जहां दिल्ली की मंडियों से बहुत सारे फल और सब्जियां आती हैं, वहीं पंजाब से भी किन्नू आदि फल आते हैं।

मंगलवार को मंडियों में फलों और सब्जियों की आवक पर कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन रास्ता बंद होने के कारण आज या कल से फलों और सब्जियों की आवक कम होने की उम्मीद है. किसान आंदोलन के चलते व्यापारियों ने दिल्ली, आजादपुर, गाजीपुर आदि मंडियों से ज्यादा सब्जियां और फल मंगवाए।
आवक घटेगी तो महंगाई बढ़ेगी
मेरठ नई सब्जी मंडी में रोजाना दिल्ली की मंडियों से टमाटर, प्याज, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, ब्रोकली, कमल ककड़ी, मशरूम, फ्रैंड्स आदि सब्जियां आती हैं। सब्जी मंडी में 50 फीसदी से ज्यादा कारोबार बाहरी सब्जियों से होता है. इस संबंध में सब्जी मंडी के ए.एस.ओ. संरक्षक ओमपाल सैनी का कहना है कि मंगलवार को दिल्ली से सब्जियों की आवक में कोई दिक्कत नहीं हुई।

अगर आंदोलन लगातार जारी रहा तो दो दिन में इसका असर मेरठ सब्जी मंडी पर भी दिखने लगेगा। सब्जियों की आवक घटेगी तो महंगाई भी बढ़ेगी. वहीं, नवीन गल्ला मंडी एसो. अध्यक्ष मनोज गुप्ता का कहना है कि सभी व्यापारियों के गोदामों में चार से पांच दिन तक खाद्यान्न का स्टॉक रहता है। किसान आंदोलन का असर अनाज की आवक पर भी पड़ेगा.

आम जनता को असुविधा

हाईवे बंद होने से आम लोगों तक जरूरी सामान, दवाइयां आदि नहीं पहुंच पा रही हैं. देश हित में सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। सरकार को तुरंत बात करनी चाहिए.

शहर में केवल बाहरी फल ही बिकते हैं

नई फल मंडी में दिल्ली, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों से फल आते हैं। केला महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश से आता है जबकि किन्नू पंजाब से आ रहा है। थोक विक्रेता मुस्तकीम का कहना है कि फल मंडी का ज्यादातर कारोबार बाहर से आने वाले फलों से होता है।

Share This Article