सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन को बड़ा झटका देते हुए सुनवाई से इनकार कर दिया और हाई कोर्ट जाने को कहा.

आँखों देखी
3 Min Read
मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन
मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन

नई दिल्ली: गिरफ्तारी और ईडी समन मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई से इनकार कर दिया है और कहा है कि आप पहले हाई कोर्ट जाएं. इस बीच चंपई सोरेन आज दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इससे पहले गुरुवार को हेमंत सोरेन को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) कोर्ट में पेश किया गया. जहां कोर्ट ने हेमंत सोरेन को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. जिसके बाद उन्हें रांची की बिरसा मुंडा जेल भेज दिया गया.

ईडी ने कोर्ट से हेमंत सोरेन की 10 दिन की रिमांड मांगी

सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी द्वारा की गई गिरफ्तारी के खिलाफ हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया और उन्हें हाई कोर्ट जाने को कहा. गुरुवार को ही राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था. चंपई सोरेन आज झारखंड के सीएम पद की शपथ लेंगे. उन्हें 10 दिन के अंदर बहुमत साबित करना होगा. राज्यपाल ने देर रात झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक दल के नेता चंपई सोरेन और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम को राजभवन बुलाया और चंपई सोरेन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

बुधवार रात को हेमंत को गिरफ्तार कर लिया गया

आपको बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सात घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने बुधवार रात को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था. गिरफ्तारी से पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद चंपई सोरेन को झामुमो विधायक दल का नेता चुना गया. चंपई सोरेन ने कहा था कि हम एकजुट हैं. हमारा गठबंधन बहुत मजबूत है; इसे कोई नहीं तोड़ सकता. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा जारी एक वीडियो में 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 43 विधायकों का समर्थन भी दिखाया गया है। राज्यपाल द्वारा शपथ नहीं दिलाये जाने पर गठबंधन के विधायकों ने राजभवन में हंगामा किया था.

Share This Article