Haryana: हरियाणा की BJP सरकार को झटका, हाईकोर्ट ने निजी नौकरी में 75 फीसदी आरक्षण किया रद्द

आँखों देखी
2 Min Read
हरियाणा के मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री

Hariyana News:  पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार द्वारा निजी क्षेत्र की नौकरियों में राज्य के निवासियों के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण के कानून को रद्द कर दिया है. फरीदाबाद इंडस्ट्रियल एसोसिएशन व अन्य ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया है कि निजी क्षेत्र में लोगों का चयन उनकी योग्यता और कौशल के अनुसार किया जाता है. यदि नियोक्ताओं से कर्मचारी चुनने का अधिकार छीन लिया जाएगा तो उद्योग कैसे प्रगति कर पाएंगे?

हरियाणा सरकार का 75 प्रतिशत आरक्षण का फैसला योग्य लोगों के साथ अन्याय है। यह कानून उन युवाओं के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है जो अपनी शिक्षा और योग्यता के आधार पर भारत के किसी भी हिस्से में काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। याचिकाकर्ता ने कहा कि यह कानून निजी क्षेत्र में योग्यता के बजाय निवास के आधार पर नौकरी पाने की व्यवस्था शुरू करने का प्रयास है. अगर ऐसा हुआ तो हरियाणा में निजी क्षेत्र में रोजगार को लेकर अराजकता की स्थिति पैदा हो जायेगी.

इस कानून से निजी क्षेत्र का विकास भी बाधित होगा और राज्य से उद्योगों का पलायन भी हो सकता है। याचिकाकर्ता ने कहा कि यह कानून वास्तव में कुशल युवाओं के अधिकारों का उल्लंघन है. 2 मार्च 2021 को लागू किया गया अधिनियम और 75 प्रतिशत नौकरियाँ आरक्षित करने की 6 नवंबर 2021 की अधिसूचना संविधान, संप्रभुता के प्रावधानों के विरुद्ध है। याचिका में रोजगार अधिनियम 2020 को पूरी तरह से खारिज करने की मांग की गई है.

हरियाणा सरकार ने स्थानीय उम्मीदवारों का राज्य रोजगार अधिनियम 2020 लागू किया था। इसमें 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान था। शुक्रवार को हाई कोर्ट ने इस कानून के खिलाफ दायर सभी याचिकाओं को वैध करार दिया है और हरियाणा सरकार के इस कानून को पूरी तरह से खारिज कर दिया है और इसे रद्द करने का आदेश दिया है. इससे पहले हाई कोर्ट ने इस कानून पर अब तक रोक लगा दी थी.

Share This Article