पेरिस: तालों के वजन से गिरा “लव लॉक ब्रिज” का हिस्सा‚ सरकार को बंद करना पड़ा पुल

आँखों देखी
3 Min Read
लव लॉक ब्रिज
लव लॉक ब्रिज

Paris Love Lock Bridge Collapsed: फ्रांस के पेरिस शहर को खूबसूरती और फैशन के लिए जाना जाता है। रिपोर्ट्स में ये भी कहा जाता है कि यहां रोमेंटिक माहौल भी इस शहर को बाकी शहरों से अलग करता है। इसका उदाहरण यहां का लव लॉक ब्रिज भी है, लेकिन लोगों ने अपना प्यार जताने लिए ब्रिज पर इतने ताले लटका दिए कि पुल का एक हिस्सा टूट कर बह गया। अब इस पुल को बंद कर दिया गया है।

सीन नदी पर है खास पुल

टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, पोंट डेस आर्ट्स, जिसे प्यार से ‘लव लॉक ब्रिज’ भी कहा जाता है, पेरिस की प्रसिद्ध सीन नदी पर बना एक पैदल यात्री पुल है। यह पुल इंस्टिट्यूट डी फ्रांस को लौवर पैलेस के केंद्रीय चौराहे से जोड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पुल का एक हिस्सा इसलिए नदी में बह गया, क्योंकि लोगों यहां प्रेम के प्रतीक ताले काफी संख्या में लगा दिए थे।

प्यार की निशानी के तौर पर लगाते हैं ताले

बताया जाता है कि इस की रेलिंग पर लोहे के ताले लगाने की परंपरा काफी पुरानी है। यहां लोग अपने प्रेमी या प्रेमिका से प्यार बनाए रखने के लिए प्रतीक के तौर पर लोहे या किसी अन्य धातु का ताला लगाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में ये परंपरा काफी बढ़ी है। इसका नतीजा ये हुआ कि आज पुल का बड़ा नुकसान हुआ है।

सरकार ने बंद कराई ताले की परंपरा

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे हर चीज का अंत आता है, वैसे ही इस पुल का भी अंत आया। साल 2015 में धातु के हजारों तालों के वजन ने प्रतिष्ठित पुल पर असर डाला। पुल का एक हिस्सा उन सभी तालों के साथ नदी में बह गया। हालांकि ये भी कहा गया है कि हादसे का कारण पुल की कमजोर संरचना भी हो सकती है। ऐसे में खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने यहां ताले लगाने की पंरपरा को बंद करने का फैसला लिया है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply