World: ग्रीस में भयानक हादसा‚ दो ट्रेनों के आपस में टकराने से 32 लोगाें की मौत

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मलबे से सुरक्षित बाहर आए 28 वर्षीय यात्री स्टरजियोस मेनेनिस ने कहा, 'हमने एक बड़ा धमाका सुना, यह 10 सेकेंड के बुरे सपने जैसा था.' उन्होंने कहा कि हम डिब्बे में तब तक उछलते-कूदते रहे जब तक हम एक तरफ गिर नहीं गए। उस समय वहां अफरातफरी मच गई। इसके बाद हर तरफ सिर्फ आग ही आग।

249
फोटो साभार- Reuters

Greece Train Collision: ग्रीस के लारिसा शहर में मंगलवार देर रात दर्दनाक हादसा हो गया. यहां दो ट्रेनों की आमने-सामने टक्कर हो गई। इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। वहीं, 85 लोग घायल बताए जा रहे हैं। पिछले कई दशकों में ग्रीस में यह सबसे घातक ट्रेन दुर्घटनाओं में से एक है। यह घटना तब हुई जब उत्तरी शहर एथेंस से थेसालोनिकी जा रही एक इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन केंद्रीय ग्रीक शहर लारिसा के बाहर एक तेज रफ्तार मालगाड़ी से टकरा गई।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मलबे से सुरक्षित बाहर आए 28 वर्षीय यात्री स्टरजियोस मेनेनिस ने कहा, ‘हमने एक बड़ा धमाका सुना, यह 10 सेकेंड के बुरे सपने जैसा था.’ उन्होंने कहा कि हम डिब्बे में तब तक उछलते-कूदते रहे जब तक हम एक तरफ गिर नहीं गए। उस समय वहां अफरातफरी मच गई। इसके बाद हर तरफ सिर्फ आग ही आग।

थिसली के क्षेत्रीय गवर्नर कॉन्स्टेंटिनोस एगोरास्टोस ने मीडिया को बताया कि दुर्घटना में पैसेंजर ट्रेन की पहली चार बोगियां पटरी से उतर गईं। जबकि पहले के दो डिब्बे, जिनमें आग लगी थी, लगभग पूरी तरह से जलकर खाक हो गए। उन्होंने कहा कि दोनों ट्रेनें एक ही ट्रैक पर एक-दूसरे की ओर आ गईं।

लगभग 250 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया और बसों में थेसालोनिकी भेज दिया गया। एक यात्री ने बताया कि वह अपने सूटकेस से खिड़की तोड़कर ट्रेन से बाहर निकलने में कामयाब रहा. वहीं, पास के पुल से निकाले गए एक युवक ने कहा, ‘कार में अफरातफरी मच गई थी, लोग चिल्ला रहे थे।’ एक अन्य यात्री एंजेलोस सियामोरस ने कहा, ‘यह भूकंप जैसा था।’

ब्रॉडकास्टर SKAI ने पटरी से उतरे वाहनों, टूटी खिड़कियों और धुएं के घने गुबार के साथ-साथ सड़क पर बिखरे मलबे के फुटेज दिखाए। बचावकर्मियों को फंसे यात्रियों की तलाश करने वाले वाहनों में टॉर्च लेकर देखा गया। दमकल विभाग के प्रवक्ता वासिलिस वर्थकोगियानिस ने घटना के बारे में कहा, ‘दो ट्रेनों के बीच हुई टक्कर की गंभीरता को देखते हुए बेहद मुश्किल हालात में यात्रियों को निकालने का काम जारी है.’

बुधवार की सुबह, राज्य प्रसारक ईआरटी के फुटेज में बचावकर्मियों को मलबे और आसपास के खेतों में जीवित बचे लोगों की तलाश करते हुए दिखाया गया है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि एथेंस से शाम साढ़े सात बजे रवाना हुई पैसेंजर ट्रेन में करीब 350 लोग सफर कर रहे थे. अग्निशमन विभाग ने कहा कि उसे मंगलवार आधी रात से कुछ देर पहले दुर्घटना के बारे में फोन आया। दूसरी मालगाड़ी थेसालोनिकी से लारिसा जा रही थी।