Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

US: अमेरिका के लोगों को मिली मास्क से मुक्ति‚ राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा अब नही है इसकी जरूरत

नए नियमों के तहत, अमेरिकी नागरिक अब खुले या बंद स्थानों पर स्वतंत्र रूप से बिना मास्क पहले घूम सकते हैं। हालांकि जहां भीड़ नहीं होगी वही पर मास्क उतारने के लिए कहा गया है।

खबर शेयर करें

वाशिंगटन: अमेरिका के लिए आज सबसे बड़ा दिन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US president Joe Biden) ने स्वास्थय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करते हुए मास्क (Mask) को हटा दिया है। अधिकारियों ने कहा कि टीकाकरण वाले लोग अब भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बिना भीड़ के घूम सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उन्हें मास्क हटाने में कोई आपत्ति नहीं है। जो बिडेन ने इसे अमेरिका के लिए सबसे बड़ा दिन कहा है।

स्वास्थय अधिकारियों द्वारा बताए गए नियमों का पालन करते हुए जो बाइडेन के साथ उनके कार्यालय में सांसदों ने भी अपना मास्क हटा दिया है। नए नियमों के तहत, अमेरिकी नागरिक अब खुले या बंद स्थानों पर स्वतंत्र रूप से बिना मास्क पहले घूम सकते हैं। हालांकि जहां भीड़ नहीं होगी वही पर मास्क उतारने के लिए कहा गया है। इसकेे आलावा बस, हवाई यात्रा, अस्पतालों, पूजा स्थलों जैसे भीड़ भरे स्थानों पर मास्क पहनना अभी भी जरूरी होगा।

ये भी पढ़ें- जानिए क्या है Iron Dome System? जिससे हमेशा सुरक्षित रहता है इजरायल

आपको बता दे कि जिन लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है, उन्होंने बिडेन प्रशासन पर कोरोना नियम को कम करने का दबाव बनाया हुआ था। जिसके बाद अधिकारियों से विचार करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। तस्वीर यह भी है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में टीकाकरण के कारण कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। इसके अलावा, अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टीचर्स लेबर यूनियंस ने निकट भविष्य में स्कूलों को शुरू करने की सिफारिश की है। 12 और 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइजर वैक्सीन की स्वीकृति भी अनुशंसित की गई है।

ये भी पढ़ें- फ्रांसीसी पत्रिका Charlie Hebdo ने पैगंबर के अब किया हिन्दू देवी-देवताओं को अपमान

संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में कोरोना के रोगियों और कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से यहां मरीजों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना का प्रकोप सितंबर 2020 के बाद कम होना शुरू हुआ। पिछले साल अप्रैल से मौत का आंकड़ा भी गिरा है।

राष्ट्रपति ने उतारा अपना मास्क

संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना पर नए नियमों को पेश किए जाने के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपने कर्मचारियों के साथ व्हाइट हाउस के कार्यक्रम में अपने मास्क उतार दिए है।

टीकाकरण की अपील


इवेंट में जो बाइडेन ने अमेरिकी नागरिकों से कोरोना की वैक्सीन लगवाने का आह्वान किया। जो बाइडेन ने भी इसके बारे में ट्वीट किया। उन्होने कहा कि “नियम अब बहुत सलर हैं,” वैक्सीन लें या फिर वैक्सीन दिए जाने तक मास्क पहनें। यह आपको चुनना है, यह आप पर निर्भर है।”

अमेरिका में तेजी से टीकाकरण
संयुक्त राज्य अमेरिका में टीकाकरण जोरों पर है। चिकित्सा प्रणाली द्वारा टीकाकरण करने वालों में से लगभग 35 प्रतिशत का कहना है कि उन्हें मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है। अमेरिका में जुलाई तक 70 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य है।

जिन लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है, वे खुले में या खुले में बिना मास्क के जा सकते हैं। कोरोना महामारी से रुका हुआ काम अब शुरू हो सकता है। अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा, “हम सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं।”

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: