Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

US Army exit: अफगानिस्तान को तालिबान के हाल पर छोड़कर वापस लौटे सभी अमेरिकी सैनिक

अमेरिकी सेना के जनरल अफगानिस्तान छोड़ने वाले अंतिम व्यक्ति थे। अधिकारी का नाम क्रिस डोनह्यू है। वह 82वें एयरबोर्न डिवीजन (82nd Airborne Division) के कमांडर हैं।

खबर शेयर करें

Kabul: अफगानिस्तान में अमेरिका (America) का सबसे लंबे समय तक चलने वाला युद्ध सोमवार (30 अगस्त) को खत्म हो गया. 20 साल की सैन्य कार्रवाई के बाद, आखिरी अमेरिकी सैनिकों (US Troops) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) छोड़ दिया। अमेरिकी सेना के जनरल अफगानिस्तान छोड़ने वाले अंतिम व्यक्ति थे। अधिकारी का नाम क्रिस डोनह्यू है। वह 82वें एयरबोर्न डिवीजन  (82nd Airborne Division)  के कमांडर हैं। वह काबुल हवाई अड्डे  (Kabul Airport) से सी-17 ग्लोबमास्टर III (C-17 Globemaster III)  पर संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हुए। तालिबान ने संयुक्त राज्य अमेरिका को अफगानिस्तान से अपने सभी सैनिकों को वापस लेने के लिए 31 अगस्त की समय सीमा दी थी।

अफगानिस्तान से वापस लौटता हुआ आखिरी अमेरिकी सैनिक

अमेरिकी रक्षा विभाग ने हाल ही में एक अमेरिकी सैनिक की अफगानिस्तान छोड़ते हुए एक तस्वीर ट्वीट की। “अफगानिस्तान छोड़ने वाले अंतिम अमेरिकी सैनिक मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू थे,” उन्होंने कहा। वह 30 अगस्त, 2021 को अमेरिकी वायु सेना के सी-17 पर 82वें एयरबोर्न डिवीजन बोर्ड के कमांडिंग जनरल थे। यही काबुल में अमेरिकी अभियान का अंत है।” सी-17 ग्लोबमास्टर में अफगानिस्तान में अमेरिका के पूर्व राजदूत रॉस विल्सन भी थे। ये सभी लोग घर जाने के लिए निकले हैं।

मेजर डोनह्यू कौन है?
52 वर्षीय मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू अफगानिस्तान छोड़ने वाले अंतिम अमेरिकी सैनिक बने। क्रिस डोनह्यू ने वेस्ट पॉइंट, न्यूयॉर्क में यूनाइटेड स्टेट्स मिलिट्री अकादमी से स्नातक किया। दक्षिण कोरिया में दूसरी इन्फैंट्री डिवीजन सेना में राइफल प्लाटून लीडर के रूप में यह उनका पहला काम था। उन्होंने अफगानिस्तान से पहले दक्षिण कोरिया और पनामा में विभिन्न सैन्य मिशनों में भी काम किया है। इसके अलावा, उन्होंने अपने 30 साल के करियर में 17 सैन्य मिशनों में काम किया है। इनमें अफगानिस्तान, इराक, सीरिया, लीबिया और पूर्वी यूरोप में सैन्य अभियान शामिल हैं। उन्होंने विशेष बलों के साथ भी काम किया है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अभियान खत्म, 19 साल 10 महीने 25 दिन ‘घर वापसी’
19 साल, 10 महीने और 25 दिनों के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अभियान समाप्त हो गया है। तालिबान ने अमेरिका से 31 अगस्त तक देश छोड़ने को कहा था। इसलिए, यह भविष्यवाणी की गई थी कि बचाव अभियान 31 अगस्त के अंत तक जारी रहेगा। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका 30 अगस्त की रात को अफगानिस्तान से हट गया। तालिबान ने तुरंत अफगानों के लिए स्वतंत्रता दिवस घोषित कर दिया।

आखिरी यूएस 3सी-17 विमान ने शेष अमेरिकी सैनिकों के साथ 30 अगस्त की रात को हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। इसके साथ ही अफगानिस्तान में अमेरिका की मौजूदगी खत्म हो गई। यह अफगानिस्तान में युद्ध का अंत है या एक नए युद्ध और अराजकता की शुरुआत आने वाले दिनों में ही स्पष्ट होगी। हालांकि वर्तमान में शरिया कानून के नाम पर अफगानों पर कई तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं। इसलिए, तालिबान के नियंत्रण में अफगानिस्तान का भविष्य अभी भी अंधेरे में है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: