Nepal Plane Crash: नेपाल में यात्री विमान हुआ क्रैश‚ अब तक 40 शव बरामद‚ 72 लोग थे सवार

Nepal Aircraft Crash

Passenger plane crashed in Nepal- नेपाल के पोखरा में रविवार सुबह एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में करीब 72 यात्री सवार थे‚ अब तक 40 शव निकाले जा चुके हैं। मरने वालों में 5 भारतीय नागरिक थे। इसके अलावा विमान में 53 नेपाली नागरिक, 4 रूसी, 1 आयरिशमैन, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और 1 फ्रांसीसी नागरिक मौजूद थे। सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि नेपाल में 30 साल से भी ज्यादा समय के बाद ऐसा भीषण हादसा हुआ है. कृष्णा भंडारी ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया कि बचाव दल घटनास्थल पर मौजूद है। अभी और शव मिलने की उम्मीद है।

Nepal Aircraft Crash

बताया जा रहा है कि यति एयरलाइंस की उड़ान एटीआर 72 ने रविवार सुबह काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन कास्की जिले के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इसके चलते एयरपोर्ट को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है। दुर्घटना के समय यति एयरलाइंस का यह विमान 68 यात्रियों और चालक दल के चार सदस्यों को लेकर जा रहा था।

विमान में 2 बच्चे भी थे मौजूद

Nepal Aircraft Crash

एयरलाइन के प्रवक्ता सुदर्शन बर्टौला ने कहा कि नेपाल की यति एयरलाइंस द्वारा संचालित एटीआर-72 में दो बच्चों सहित 72 लोग सवार थे। इसके अलावा विमान में चालक दल के चार सदस्य और 10 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक विदेशी नागरिकों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। हम उसका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और सैकड़ों बचाव कर्मी दुर्घटनास्थल की तलाश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह 1992 के बाद से नेपाल में सबसे घातक दुर्घटना थी।

भारत ने जताया दुख
भारत में नेपाल के राजदूत ने विमान हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि कुछ भारतीयों सहित 72 लोगों और चालक दल के सदस्यों को लेकर जा रहा विमान पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हम मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं।

यति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बर्टौला ने काठमांडू पोस्ट को बताया कि यती एयरलाइंस के विमान में कुल 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। विमान ओल्ड एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच क्रैश हुआ। घटना से जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें जलते हुए विमान से धुआं निकलता दिख रहा है।
बता दें कि यह विमान ओल्ड एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच क्रैश हुआ है। इस बीच, पोखरा हवाईअड्डे पर यात्री विमान हादसे के बाद नेपाल सरकार ने आपात कैबिनेट बैठक बुलाई है।