Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

israel Attacks hindi news: इजराइल, हमास एक्सचेंज हमलों के बीच बढ़ रहा है तनाव..

Israel Attacks Hindi News
Israel Attacks Hindi News

Israel Attacks Hindi News:- इज़राइल (Israel) ने गाजा पट्टी (Gaza Strip), और इस्लामिक हमास आंदोलन के खिलाफ नए हवाई हमले (airstrikes) शुरू किए, जो तटीय अतिक्रमण को नियंत्रित करता है, रात भर और मंगलवार को यहूदी राज्य के खिलाफ ताजा रॉकेट हमलों (rocket attacks) को हटा दिया, और हाल के वर्षों में दोनों पक्षों के बीच सबसे खराब वृद्धि में से एक में।

यह भी पढ़ें:- West Bengal: पश्चिम बंगाल में अपने सभी 77 विधायकों को X श्रेणी की सुरक्षा देगी BJP

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गाजा पट्टी में सोमवार देर रात से नौ बच्चों सहित कम से कम 24 लोग मारे गए हैं, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा है। हिंसा पूर्वी यरूशलेम में फ्लैशपॉइंट पवित्र स्थल अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सर्पिल तनाव से शुरू हुई थी।

इज़राइल की आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के अनुसार, दक्षिणी शहर अश्कलोन में रॉकेट आग से कम से कम छह नागरिक घायल हो गए। हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने कहा कि अज़ाबेलन की गोलाबारी इजरायल की सेना के लिए गाजा पट्टी के पश्चिमी हिस्से में एक आवासीय इमारत पर हमला करने के लिए जवाबी कार्रवाई थी। इजराइल डिफेंस फोर्सेस (IDF) के एक प्रवक्ता ने कहा कि इजराइल ने गाजा पट्टी में अब तक करीब 130 रॉकेट दागे हैं और हमास और इस्लामिक जिहाद समूह के 15 सदस्य मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें:- PSG Vs Stade Rennes, PSG टाइटल के मौके Rennes पर 1-1 से ड्रॉ रहे..

आईडीएफ ने ट्वीट किया कि गाजा में समूहों ने 10 घंटे तक रॉकेटों को “नॉन-स्टॉप” फायर किया। तेज वृद्धि शाम 6 बजे शुरू हुई। सोमवार को हमास ने अल-अक्सा मस्जिद परिसर से अपनी सेना वापस लेने के लिए इजरायल के लिए एक अल्टीमेटम निर्धारित किया, जहां उस दिन पहले हुए संघर्ष में सैकड़ों फिलिस्तीनी घायल हो गए थे।

सेना ने कहा कि समय सीमा के बाद, हमास ने इजरायल की ओर कुछ 200 रॉकेट दागे, जिनमें से दर्जनों को इजरायल के एंटी-रॉकेट आयरन डोम सिस्टम ने रोक दिया। इस बीच, इजरायली युद्ध के जेट विमानों, हेलीकॉप्टरों और विमानों ने हमास से जुड़े 130 ठिकानों पर हमला किया, और रातों रात कई अन्य साइटों को निशाना बनाया, जैसे हथियार निर्माण सुविधाएं; एक सैन्य खुफिया इमारत; और दो आक्रामक सुरंगों, यह कहा।

यह भी पढ़ें:- Mission Impossible 7: Tom Cruise ने महामारी के दौरान ‘मिशन इम्पॉसिबल 7’ के फिल्मांकन के अपने अनुभव के बारे में की बात…

सेना ने कहा कि गाजा पट्टी के 40 किमी के भीतर स्थित समुदायों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। अल-अक्सा मस्जिद परिसर भी रात भर इजरायली पुलिस और फिलिस्तीनियों के बीच ताजा संघर्ष का गवाह बना। इसके अलावा, इजरायल की पुलिस के मुताबिक, अरब प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और पुलिस बलों पर पत्थर और आतिशबाजी फेंकी, और कम से कम 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

तेल अवीव के दक्षिण-पूर्वी शहर लोद में, 25 वर्षीय अरब व्यक्ति की दंगों के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, और 34 वर्षीय एक व्यक्ति को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था, पुलिस ने मंगलवार को कहा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार संदिग्ध शहर का एक यहूदी निवासी है। इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष हाल के दिनों में बढ़ा है। सप्ताहांत में, यरूशलेम पवित्र स्थल पर गंभीर झड़पों में सैकड़ों लोग घायल हो गए, जिन्हें यहूदियों को टेम्पल माउंट और मुसलमानों के लिए नोबल अभयारण्य के रूप में जाना जाता है।

This Article Was Written By:- The Ashish Saini

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: