Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

George Floyd: पूर्व पुलिसकर्मी डेरेक चौविन को पाया गया हत्या का दोषी..

George Floyd:- संयुक्त राज्य अमेरिका में पुलिस की जवाबदेही के एक निर्णायक परीक्षण के रूप में देखे गए नस्लीय आरोप के बाद अफ्रीकी-अमेरिकी (African-American) जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की हत्या (Murder) के एक सफेद भूतपूर्व मिनियापोलिस पुलिस अधिकारी (Minneapolis police officer) डेरेक चौविन (Derek Chauvin) को मंगलवार को दोषी ठहराया गया था। जूरी (The jury) ने अपने खिलाफ तीनों आरोपों के 45 वर्षीय चाउविन को दोषी मानने से 11 घंटे से कम समय पहले ही विचार किया: दूसरी डिग्री हत्या (second-degree murder), थर्ड-डिग्री मर्डर (Third-degree murder) और मैन्स्लॉटर (manslaughter)।

यह भी पढ़ें:- Chelsea Vs Brighton: Chelsea ने शुरुआती 45 मिनट में गोल करने के तीन प्रयासों में सफलता की हासिल..

भारी पहरा देने वाले शहर मिनियापोलिस के कोर्ट रूम के बाहर एक भीड़ चीयर्स में भड़क उठी और राहत के कुछ आंसू बह निकले, जब तीन सप्ताह के परीक्षण के बाद फैसले की घोषणा की गई, जिसके किनारे पर एक पूरा राष्ट्र था। ह्वेनपिन काउंटी के जज पीटर काहिल द्वारा नस्लीय विविध, सात-महिला, पांच-पुरुष के दफनाने के लिए पहुंचे सर्वसम्मत फैसले को पढ़ने के बाद जमानत पर छूटने वाले चौविन को हथकड़ी में डाल दिया गया था।

फेसमास्क पहनना और कोई दृश्यमान भावना प्रदर्शित नहीं करना, चौविन को फ्लोयड के भाइयों में से एक के रूप में अदालत से बाहर ले जाया गया, फिलोनिस फ्लॉयड, अभियोजन पक्ष से गले मिले। सबसे गंभीर आरोप – दूसरी डिग्री की हत्या के आरोप में चाउविन 40 साल तक की जेल का सामना करता है। सजा बाद की तारीख में होगी।

मिनियापोलिस पुलिस बल के 19 वर्षीय बुजुर्ग को नौ साल से अधिक समय तक फ्लोयड की गर्दन पर घुटने के बल बैठते हुए देखा गया था क्योंकि वह बार-बार यह कहते हुए ज़मीन पर हथकड़ी लगाता था कि मैं साँस नहीं ले सकता। 46 वर्षीय फ्लोयड की 25 मई, 2020 को गिरफ्तारी के दौरान कथित रूप से 20 डॉलर का एक बिल पारित करने के लिए गिरफ्तारी ने दुनिया भर में नस्लीय अन्याय और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

फैसले के आगे, संयुक्त राज्य भर के शहरों को संभावित अशांति के लिए लटकाया गया था और मिनियापोलिस में नेशनल गार्ड सैनिकों को तैनात किया गया था। जॉर्ज फ्लॉयड के भाई रोडनी ने एएफपी को बताया कि अमेरिका में अश्वेत लोग सैकड़ों वर्षों से अधिकारियों के हाथों घातक अन्याय के शिकार थे।

उन्होंने कहा, “हमें इस मामले में जीत की जरूरत है, यह बहुत महत्वपूर्ण है, और हमने इसे हासिल किया और हे, हम वास्तव में अब थोड़ा बेहतर सांस ले सकते हैं,” उन्होंने कहा राष्ट्रपति जो बिडेन ने फ़्लॉइड परिवार के सदस्यों को यह कहने के लिए बुलाया कि उन्हें फैसले से “राहत” मिली है, फिर बाद में उन्होंने और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने देश को संबोधित किया।

“यह अमेरिका में न्याय की दिशा में मार्च में एक विशाल कदम हो सकता है,” बिडेन ने कहा, क्योंकि उन्होंने नागरिकों से नस्लवाद और हिंसा के खिलाफ “एकजुट” होने का आह्वान किया। अमेरिका की पहली महिला और पहली ब्लैक वाइस प्रेसीडेंट हैरिस ने परिवार को बताया कि यह “अमेरिका में न्याय का दिन” है, और यह कि “इतिहास इस समय वापस दिखेगा।”

फ़्लॉइड परिवार के वकील बेन क्रम्प ने नागरिक अधिकारों के लिए एक ऐतिहासिक जीत और वर्तमान में कानून बनाने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में दृढ़ विश्वास को कांग्रेस के अल्पसंख्यकों के साथ अपने व्यवहार में पुलिस बलों में सुधार करने के लिए सम्मानित किया।

“यह फैसला इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है और कानून प्रवर्तन की जवाबदेही की आवश्यकता पर एक स्पष्ट संदेश भेजता है,” क्रम्प ने ट्वीट किया। “ब्लैक अमेरिका के लिए न्याय अमेरिका के सभी के लिए न्याय है!”

राष्ट्र के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, “एक जूरी ने सही काम किया” लेकिन “सच्चे न्याय के लिए बहुत कुछ चाहिए।” फ्लॉयड की गिरफ्तारी में शामिल तीन अन्य पूर्व पुलिस अधिकारियों को इस साल के अंत में ट्रायल पर जाना है।

मिनियापोलिस को चाउविन के फैसले का इंतजार है और शहर ने रात के विरोध प्रदर्शन को देखा है क्योंकि 20 साल के ब्लैक मैन डैन्टन राइट को 11 अप्रैल को मिनेसोटा शहर के एक उपनगर में एक सफेद पुलिसवाले ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

वाशिंगटन में, नेशनल गार्ड ने कहा कि संभावित प्रदर्शनों के जवाब में कुछ 250 सैनिकों को “स्थानीय कानून प्रवर्तन का समर्थन करने के लिए” तैनात किया गया था। अभियोजकों ने सोमवार को दलीलें देते हुए, फ्लोयड की मौत के कष्टप्रद बयाने के वीडियो के अंश दिखाए, जिसे दुनिया भर में लाखों लोगों ने देखा था।

अभियोजक स्टीव श्लीचर ने जूरी से कहा, “यह मामला वैसा ही है जैसा आपने पहले देखा था, जब आपने वह वीडियो देखा था।” “आप अपनी आंखों पर विश्वास कर सकते हैं,” श्लेचर ने कहा “यह वही है जो आप जानते थे, यह वही है जिसे आपने अपनी आंत में महसूस किया है, यह वही है जो अब आप अपने दिल में जानते हैं।”

“यह पुलिसिंग नहीं था, यह हत्या थी,” श्लेचर ने कहा। “नौ मिनट और अधिकार का दुरुपयोग के 29 सेकंड।” अभियोजन पक्ष के लिए गवाही देने वाले 38 गवाहों में से कुछ ऐसे भी थे, जिन्होंने फ्लॉयड की गिरफ्तारी देखी और उसे छोड़ने के लिए चाउविन से गुहार लगाई।

डारनेला फ्रेज़ियर, जो कि वीडियो वायरल हुई थी, किशोरी ने कहा कि फ्लॉयड “डरा हुआ” और “अपने जीवन के लिए भीख माँग रहा था।”

“यह सही नहीं था। वह पीड़ित था,” फ्रेज़ियर ने कहा।

मिनियापोलिस के पुलिस प्रमुख मेडारिया एराडोंडो, जिन्होंने परीक्षण के दौरान चाउविन के खिलाफ भी गवाही दी, ने कहा कि उन्होंने न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान किया और अपने शहर में “शांत, सुरक्षा और शांति” का आह्वान किया।

“हम मानते हैं कि हमारा समुदाय दर्द कर रहा है, और कई भावनाओं के साथ दिल भारी हैं। हालांकि, मुझे उम्मीद है,” प्रमुख ने कहा। “जिस समुदाय में मैं पैदा हुआ था और उसमें पला-बढ़ा था, वह लचीला और एक साथ है, हम अपने पल को ठीक करना शुरू कर सकते हैं।” अमेरिकी सीनेटर टिम स्कॉट, कांग्रेस में सिर्फ तीन ब्लैक रिपब्लिकनों में से एक, ने कहा कि “कोई सवाल नहीं” था कि जूरी ने सही निर्णय दिया।

उन्होंने कहा, “इस परिणाम से हमें अपनी न्याय प्रणाली की अखंडता में नए सिरे से विश्वास पैदा होना चाहिए, लेकिन हम जानते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए और भी काम किए जाने हैं कि खराब सेब सभी अधिकारियों को परिभाषित न करें।”

Advertisement. Scroll to continue reading.

This Article was written by :- The Ashish Saini

Visit My Website:chaloye.in

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement