Connect with us

Hi, what are you looking for?

दुनिया

Bill Gates Hindi News: बिल एंड मेलिंडा गेट्स ने 27 साल की शादी को कर दिया खत्म..

Bill Gates Hindi News

Bill Gates Hindi News:- बिल और मेलिंडा गेट्स (Bill and Melinda Gates) ने सोमवार को कहा कि वे शादी के 27 साल बाद तलाक (divorcing) ले रहे थे। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में दोनों ने कहा, “बहुत सोच-विचार और अपने रिश्ते (relationship) पर बहुत काम करने के बाद, हमने अपनी शादी (marriage) खत्म (End) करने का फैसला किया है।” “हमने तीन अविश्वसनीय (incredible) बच्चे पैदा किए हैं और एक ऐसी नींव का निर्माण किया है जो दुनिया भर में काम करता है ताकि सभी लोग स्वस्थ, उत्पादक जीवन जी सकें।”\

यह भी पढ़ें:- शादी के 27 साल बाद “बिल गेट्स” ने पत्नी “मेलिंडा” को दिया तलाक

दांव पर – दुनिया के सबसे बड़े भाग्य में से एक है. वर्तमान में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, $ 145.8 बिलियन का मूल्य है – और ग्रह पर सबसे बड़े परोपकार कार्यों में से एक है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में योगदान करते हुए $ 50 बिलियन से अधिक का पुरस्कार दिया है, जिससे जलवायु परिवर्तन पर आरोप और महिलाओं के अधिकारों की वकालत की जा रही है।

65 साल के माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 56 वर्षीय मेलिंडा गेट्स एक पूर्व Microsoft प्रबंधक हैं, जो वैश्विक स्वास्थ्य पर एक मुखर अधिवक्ता बनती हैं और अपनी भूमिका में महिलाओं की समानता की नींव रखती हैं। हालांकि यह अलगाव दुनिया के सबसे धनी लोगों की रैंकिंग को हिला देने के लिए खड़ा है, इस जोड़ी ने जोर देकर कहा कि यह उनके परोपकारी किन्नर पर बहुत कम प्रभाव डालेगा।

यह भी पढ़ें:- Lockdown In India: सुप्रीम कोर्ट ने कहा देश में लगे संपूर्ण लॉकडाउन‚ केन्द्र और राज्य सरकारे करें विचार

फाउंडेशन के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में लिखा, “बिल और मेलिंडा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष और ट्रस्टी बने रहेंगे।” “उनकी भूमिकाओं या संगठन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वे नींव की रणनीतियों को आकार देने और अनुमोदन करने, नींव के मुद्दों की वकालत करने और संगठन की समग्र दिशा निर्धारित करने के लिए एक साथ काम करना जारी रखेंगे।” यह जेफ बेजोस और मैकेंजी स्कॉट के 2019 जुदाई की घोषणा के बाद हाल के वर्षों में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की शीर्ष रैंक के बीच दूसरा धमाकेदार तलाक है।

वह विभाजन, जिसने Amazon.com इंक में युगल की हिस्सेदारी को विभाजित किया, तुरंत मैकेंजी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया। इसके बाद के महीनों में, वह दुनिया के सबसे प्रभावशाली परोपकारी लोगों में से एक बन गई, जिससे अरबों डोनरों के बीच अक्सर अनदेखी के कारण अरबों डॉलर का नुकसान हुआ। गेट्स का धन बेजोस भाग्य की तुलना में अधिक जटिल साबित हो सकता है, जो काफी हद तक अमेज़ॅन स्टॉक में केंद्रित था।

यह भी पढ़ें:- सीरम इंस्टिट्यूट ने 100 रूपए घटाई Covishield वैक्सीन की कीमत‚ अब इतने रूपए में मिलेगी डोज

बिल गेट्स की नेटवर्थ की उत्पत्ति माइक्रोसॉफ्ट के साथ हुई थी लेकिन सॉफ्टवेयर बनाने वाले के शेयर अब शायद उनकी संपत्ति का 20% से भी कम है। पिछले वर्षों में उन्होंने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में अपनी बहुत सी हिस्सेदारी को स्थानांतरित कर दिया था और पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड छोड़ने के बाद से उनकी सटीक हिस्सेदारी का खुलासा नहीं किया गया है।

गेट्स की सबसे बड़ी संपत्ति कैस्केड इनवेस्टमेंट है, जो एक होल्डिंग कंपनी है, जिसे उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक की बिक्री और लाभांश के साथ बनाया है जो माइकल लार्सन द्वारा चलाया जाता है। कैस्केड के माध्यम से, गेट्स के पास अचल संपत्ति, ऊर्जा और आतिथ्य के साथ-साथ कनाडाई राष्ट्रीय रेलवे और डीरे एंड कंपनी सहित दर्जनों सार्वजनिक कंपनियों में दांव हैं।

Please Read This Article:- Best inventions of all time | Rich and great inventions

मोनिका माज़ी, एक तलाक की वकील और सैन फ्रांसिस्को में बैनक्रॉफ्ट एलएलपी में सिडमैन और बैनक्रॉफ्ट एलएलपी के एक साथी ने कहा कि दंपति की नींव और परिवार के कार्यालय के बारे में बड़ा सवाल यह है कि वे एक साथ काम करने की योजना किस हद तक आगे बढ़ रहे हैं।

“यहां तक कि सबसे सौहार्दपूर्ण तलाक में भी मैंने देखा है, वरीयता दो में नींव को विभाजित करने के लिए किया गया है ताकि अधिक स्वायत्तता और कम अंतराल हो,” उसने कहा। एक ही सिद्धांत पारिवारिक कार्यालयों पर लागू होता है, जहां निवेश को दो अलग-अलग बर्तनों में विभाजित किया जा सकता है।

यह जोड़ी वाशिंगटन में रहती है, जो एक सामुदायिक संपत्ति राज्य है। इसका मतलब है कि एक शादी के दौरान हासिल की गई चीज़ों को दोनों भागीदारों द्वारा समान रूप से स्वामित्व में माना जाता है, माज़ज़ी को समझाया गया। यह निर्धारित नहीं किया जा सकता है कि दोनों ने एक पूर्व-समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

1980 के दशक में न्यूयॉर्क में दोनों की मुलाकात माइक्रोसॉफ्ट में मेलिंडा के समय में हुई थी। जब शादी करने का फैसला किया जाता है, तो बिल ने एक व्हाइटबोर्ड पर प्रो-और-कॉन लिस्ट बनाई – मेलिंडा ने बताया कि कैसे वह नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला “इनसाइड बिल्स ब्रेन” में विभिन्न कारकों को सारणीबद्ध करने के लिए अपने बेडरूम में चली गईं।

दंपति की परोपकारिता उनके रिश्ते और विवाह में हमेशा गहरी रही है। एक दिन पहले जब वे हवाई में गए, बिल की मां, मैरी, जो नाटकीय रूप से उनकी दानशीलता बढ़ाने के लिए उन्हें समझाने की कोशिश कर रही थीं, ने मेलिंडा को एक पत्र दिया, जो शब्दों के साथ बंद हो गया “उन लोगों से, जिन्हें बहुत कुछ दिया जाता है, बहुत उम्मीद है।” मैरी गेट्स का कई महीने बाद निधन हो गया।

लेकिन यह उनकी सगाई के दौरान अफ्रीका की यात्रा पर था कि युगल ने फैसला किया कि वे गंभीर परोपकारी बनेंगे। मेलिंडा ने 2016 में सेल्सफोर्स इवेंट में कहा, “हमने जो कुछ भी देखा उससे हम प्यार में पड़ गए लेकिन यह कहना बिल्कुल भी सही नहीं है कि हम वास्तव में लोगों के प्यार में पड़ गए।” खुद से कह रहा है, ‘यहाँ क्या हो रहा है?”

This Article Was Written By:- The Ashish Saini

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement