UP: अचानक बंद हुई उत्तर प्रदेश की ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल सेवा‚ आम जनता परेशान

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल सेवा

मेरठ। यूपी में ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल सेवा तकनीकी खराबी के कारण अचानक बंद हो गई।  वेबसाइट बंद होने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पोर्टल बंद होने के कारण जिले में करीब 10 से 12 हजार प्रमाण पत्रों का सत्यापन लटक गया है। छात्र-छात्राएं प्रमाण पत्रों के लिए चक्कर काट रहे हैं। पांच दिन व्यवस्था बाधित रहने की संभावना है, जिससे परेशानी और अधिक बढ़ेगी।

ई-डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट मेंटिनेंस के चलते पांच जनवरी को बंद की गई है। वेबसाइट बंद होने के कारण नए प्रमाण पत्रों का आवेदन रुक गया है और पुराने सत्यापन नहीं होने के कारण लटके हुए हैं। जिन लोगों को तुरंत ही प्रमाण पत्रों की आवश्यकता है, वह तहसीलों और जन सेवा केंद्रों के चक्कर काटने को मजबूर है। सदर तहसील के एसडीएम का कहना है कि वेबसाइट बंद है, जिस कारण प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया रुकी हुई है।

महत्वपूर्ण सेवाएं हो गई बाधित
ई-डिस्ट्रिक्ट के मैनेजर मनोज कुमार का कहना है कि मेंटिनेंस के कारण कार्य बाधित है। वेबसाइट के जरिए लोगों को 210 तरह की सेवाएं प्रदान की जाती है। यह सेवाएं 10 या 11 जनवरी को बहाल होने की संभावना है।
चक्कर काट रहे हैं आवेदक
छात्र – छात्राओ बताया कि आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था, लेकिन वेबसाइट बंद हो गई। इस वजह से प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा है।किसानो का कहना है कि जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना था, लेकिन वेबसाइट नहीं चल रही है। समय पर काम नहीं हो सकेगा।
यह सेवाएं मिलती है ई डिस्ट्रिक्ट
वेबसाइट से आय, जाति और मूल निवास प्रमाण पत्र के अलावा भी अन्य सेवाएं मिलती है। जन सेवा केंद्रों के माध्यम से वेबसाइट पर प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन किया जाता है। राशन कार्ड, राशन कार्ड में यूनिट की संख्या, बिजली के बिल, पेंशन, खतौली, शिकायत, जन वितरण प्रमाण संबंधित अन्य सुविधाओं का लाभ मिलता है.