झटकाǃ UP में जल्द बढ़ेगा रोडवेज बस का किराया‚ 25 पैसे प्रति KM देने होंगे ज्यादा

यूपी रोडवेज बस

लखनऊ, कार्यालय संवाददाता। देश में पिछले काफी समय से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। बावजूद इसके  उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम (UP State Road Transport Corporation) ने आर्थिक स्थिति का रोना रोते हुए फिर से रोडवेज बसों का किराया बढ़ाने की घोषणा कर दी है। आने वाले दिनो में जल्द अब यात्रियों को पहले से ज्यादा रेट पर टिकट खरीदना पड़ेगा। इस संबंध में वित्त नियंत्रक ने शासन को भेजे पत्र में 25 पैसा प्रति किलोमीटर प्रति यात्री बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है।

आर्थिक स्थिति खराब होने का दावा

किराए में बढ़ोतरी के लिए यूपी परिवहन विभाग आर्थिक स्थिति खराब होने की बात कह रहा है। बताया जा रहा है कि रोडवेज अपने फिक्स डिपाजिट तुड़वाकर कर्मियों को वेतन बांट रहा है। इसलिए सौ किमी के सफर के लिए किराए में 25 रुपये बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। यह भी कहा है कि किराया तत्काल नहीं बढ़ाया गया तो राजकोषीय घाटा और बढ़ेगा और परिवहन निगम की आर्थिक स्थिति खराब हो जाएगी। अप्रैल से दिसंबर 2022 तक रोडवेज का नुकसान 210 करोड़ था, जिसके मार्च तक बढ़कर 250 करोड़ पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-  रोडवेज बस में जुगाड़ से चलाया वाइपर‚ वीडियो वायरल होने पर हटाए गए चालक और परिचालक

आपको बता दें कि रोडवेज बस का सफर साल 2020 के बाद अब साल 2023 में महंगा होगा। इस बार किराया 25 पैसे प्रति किमी दर से बढ़ाने की तैयारी है, जिससे यात्रियों को 100 किमी तक सफर के लिए करीब 25 रुपये अधिक चुकाने होंगे। वर्तमान में साधारण बस का किराया एक रुपये पाच पैसा प्रति किमी प्रति यात्री है। यह बढ़कर अब एक रुपये 30 पैसा प्रति किमी. प्रति यात्री हो जाएगा। शासन को भेजे गए किराया बढ़ोतरी पत्र की मंजूरी पर बोर्ड में प्रस्ताव पास कराकर बड़ा हुआ किराया लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- रोडवेज बस की टक्कर से 2 बाइक सवारों की मौत, भीड़ ने किया हाइवे जाम

परिवहन निगम के एमडी संजय कुमार ने कहा है कि यात्रियों को बेहतर बस सेवा देने के मकसद से किराया बढ़ाने पर विचार चल रहा है। ईंधन, पार्ट्स और टोल की दरें लगातार बढ़ रही हैं। इससे रोडवेज आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। मंथन किया जा रहा है ।