Connect with us

Hi, what are you looking for?

सच्ची कहानियां

क्या आप दुनिया के इन 17 सबसे खतरनाक पुलों को पार करने की हिम्मत करेंगे?

आपको यह देखकर आश्चर्य हो सकता है कि इनमें से कुछ पुराने पुल अभी भी खड़े हैं और वास्तव में पर्यटकों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। आइये जानते कुछ ऐसे पुलों के बारे में जिनसे गुरने में आपकी रूह कांप जाएगी।

खबर शेयर करें

पुल मानव जाति के इतिहास में सबसे अच्छे रचनात्मक आविष्कारों में से एक हैं। पुलाें का निमार्ण हमारे पूर्वजों ने एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाने के लिए किया, बिना लंबे चक्कर लगाने या तेजी से अपनी मंजिल पाने के लिए। हालांकि कई पुराने पुलों का नवीनीकरण हुआ है, आपको यह देखकर आश्चर्य हो सकता है कि इनमें से कुछ पुराने पुल अभी भी खड़े हैं और वास्तव में पर्यटकों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। आइये जानते कुछ ऐसे पुलों के बारे में जिनसे गुरने में आपकी रूह कांप जाएगी।

Hussaini Hanging Bridge (Pakistan)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

हुसैनी हैंगिंग ब्रिज को दुनिया का सबसे खतरनाक पुल माना जाता है। क्यों इस तस्वीर को देखने के लिए आपको लंबी और कड़ी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। यह रस्सी का पुल ऊपरी हुंजा में बोरिट झील पर बना है। इस पुल को जानबूझकर खराब बनाए रखा जाता है। जब आप इस पुल पर चलते हैं तो खरनाक तरीके से हिलता हैं। यदि आप एक गलत कदम उठाते हैं, तो आप नीचे के हुनजा नदी में उड़ान भरेंगे। फिर भी बहुत से बहादुर (या मूर्ख…) या पैदल आने वाले लाेग इस पुल को पार करके अपनी बहादुरी का परीक्षण करना पसंद करते हैं।

Langkawi Sky Bridge (Malaysia)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

मलेशिया में यह उत्सुक दिखने वाला पुल जमीन से 400 फीट ऊपर है और रखरखाव के उद्देश्य से कई बार बंद हो चुका है। इसके फिर से खोलने में कई बार देरी हुई लेकिन यह अब उपयोग के लिए खुला है। एक बार इस पुल को दो साल के लिए बंद करना पड़ा क्योंकि इसे असुरक्षित माना जा रहा था। लैंगकॉवी में चारों ओर ये अफवाह फैली कि पुल संभावित रूप से ढह सकता है। लेकिन बाद ये दावे बेकार पाए गए। पुल जांच में सही पाया गया और फिर से खोल दिया है।

Seven Mile Bridge (Florida)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

सात मील का पुल का यह फ्लोरिडा कीज़ में बना हुआ है और लोअर कीज़ में मिडिल कीज़ को लिटिल डक की से जोड़ता है। जब इसका निर्माण किया गया था, तो यह दुनिया के सबसे लंबे पुलों में से एक था। इसने 8 पुरस्कार जीते और इनमें से एक संघीय राजमार्ग प्रशासन से कॉस्ट सेविंग इनोवेशन के लिए असाधारण पुरस्कार था। यह पुल शायद उतना कठिन नहीं लगता, जितना कि हमने आखिरी बार देखा था, लेकिन तूफान के दौरान इस पुल पर फंस जाने का विचार बहुत ही भयानक है।

Carrick-a-Rede Rope Bridge (Northern Ireland)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

66 फुट लंबा यह पुल भले ही ज्यादा खरनाक नहीं लगता हो, लेकिन बहुत कम लोग ही इसे पार करते हैं। यहां आने वाले लोग इस पुल को पार करने के बजाए नौका को चुनते हैं। यह पर्यटकों के आकर्षण का एक हिस्सा है। आपको वास्तव में पार करने के लिए भुगतान करना होगा। यदि आपके पास स्टील का पेट नहीं है, तो संभवतः एक ही रास्ता टिकट प्राप्त करना सबसे अच्छा है…

Deception Pass Bridge (Washington)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

Deception Pass Bridge पुल पानी से 180 फीट ऊप बना है और व्हिडेबी द्वीप और फिदाल्गो द्वीप को जोड़ता है। 1900 के दशक में इस पुल का निमार्ण किया गया था। इस पुल को पार करने के लिए आपके पास बड़ा जिगर होना चाहिए क्योकि ये कितना सुरक्षित इस बारे में वहां की सरकार को भी नही पता है। इसलिए इस पुल का लोग बहुत कम प्रयोग करते है। लेकिन फिर भी यह पुल एक अद्भुत आश्चर्य है, लेकिन यह मजबूत नहीं दिखता है।

Would You Dare to Cross the World’s Most Dangerous Bridges?

फोटो साभार- सोशल मीडिया

इम्मोर्टल्स का पुल पूर्वी चीन के दक्षिणी अनहुई प्रांत में हुआंगशान पर्वत श्रृंखला को जोड़ता है। लंबो-उत्प्रेरण पुल को पार करने दौरान कई बार भयानक हादसे हो चुके है, लेकिन फिर भी लोग प्रकृति के नजारों को देखने के लिए इसे पार करते हैं। यह पुल पहाड़ के किनारे कुछ तख्तों से बना है। यहां से नीचे देखना बहुत ही डरावना होता है। अगर आपने इसे पार करने का फैसला किया है, तो हमारे पास आपके लिए एक सलाह है कि बस.. नीचे मत देखो!

Hanging Bridge Of Ghasa (Nepal)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

यह सांस लेने वाला पुल भयानक लग सकता है, लेकिन यह गांव में स्थानीय लोगों के लिए परिवहन के मुख्य स्रोतों में से एक है। यह एक आयात उद्देश्य को पूरा करता है: पुल का निर्माण लोगों और मवेशियों को नौका से मुक्ति दिलाने के लिए किया गया था; चरवाहे और जानवर रोजाना इसमें घूमते हैं। यह पुल बेहद संकरा है और यह एक नदी की घाटी से ऊंचा है। यह हवा के झोंकों के लिए भी अतिसंवेदनशील है, जो नियमित रूप से क्षेत्र में होता है। स्थानीय लोग पुल के आदी हो गए हैं, लेकिन कई पर्यटक इस तथ्य के कारण पुल को पार करने से डरते हैं कि ऐसा लगता है कि यह टूटने वाला है। यह नाजुक और अस्थिर लग सकता है, लेकिन इसमें उच्च रेलिंग भी हैं जो इसे सुरक्षित बनाती हैं।

Storseisundet Bridge (Norway)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

Storseisundet Bridge सबसे प्रसिद्ध पुलों और अच्छे कारणों में से एक है। ऊपर से देखने का दृश्य वास्तव में शानदार है और यह देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन मार्गों में से एक है। हालांकि पहाड़ के दृश्य अविश्वसनीय हैं, मार्ग थोड़ा कठिन भी है। पुल को अक्सर “कहीं भी सड़क” के रूप में वर्णित किया जाता है क्योंकि यह दूरी में खिंचाव लगता है। यदि आप एक रोलर कोस्टर पर मिलने वाले उस रोमांच के प्रशंसक हैं, तो इस पुल को पार करना आपके लिए शायद एक अद्भुत अनुभव होगा। हमें बताएं कि यह कैसा है, ठीक है?

Keshwa Chaca Bridge (Peru)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

जबकि अधिकांश पुलों को लकड़ी या स्टील से बनाया जाता है, केशवा चक पुल को घास- फूंस से बनाया गया है। यदि आप इस बात क लेकर चिंतित हैं कि यह आपके वजन का समर्थन नहीं करेगा, डरो मत। यह पुल 500 वर्षों तक चला आ रहा। नतीजा यह आश्चर्यजनक पुल है जो इंसास की प्रतिभा और उनके पेचीदा निर्माण के तरीकों को प्रदर्शित करता है।

Eshima Ohashi Bridge (Japan)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

यह पुल हमें प्रमुख इंसेप्शन वाइब्स दे रहा है। हम कोई आर्किटेक्ट नहीं हैं, लेकिन यह पुल भौतिक विज्ञान के नियमों को मोड़ता हुआ प्रतीत होता है। यह पुल 144 फीट ऊंचा है और इसमें 6.1% की ढाल है। इस पुल को बनने में सात साल लगे और यह जापान का सबसे बड़ा कठोर फ्रेम ब्रिज है और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा पुल है।

Trift Bridge (Switzerland)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

हां, यह पुल बिल्कुल आश्चर्यजनक है लेकिन नहीं, हम पार नहीं करेंगे। यह पुल स्विट्जरलैंड के हिमनद से 558 फीट और समुद्र तल से 328 फीट ऊपर है। आप स्विस आल्प्स में गैडमेन शहर से पुल का उपयोग कर सकते हैं। यह पुल 2004 के आसपास बना है, लेकिन स्विट्जरलैंड की घुमावदार परिस्थितियों की बदौलत वर्षों से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 2009 में, केबल को स्थिर करने के अलावा पुल को अधिक सुरक्षित बनाया गया था।

Longjiang Suspension Bridge (China)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

लोंगयांग सस्पेंशन ब्रिज, जिसे आमतौर पर लोंग रिवर ब्रिज के रूप में जानते है, इस पुल को चीन के बाओशान, युन्नान के बाहरी इलाके में बनाया गया है। यह बाओशान और तेंगचोंग शहरों को जोड़ता है। लॉन्ग रिवर ब्रिज पूरे एशिया का सबसे लंबा और सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज है। इसके निर्माण में 5 साल लगे और 2016 में पूरा हुआ। पुल कुल 3,900 फीट तक फैला है और नदी के ऊपर 920 फीट तक फैला है। बैशन से टेंगचोंग तक 8.4 मील की दूरी तय करने की तुलना में पुल को पार करना कहीं अधिक सुविधाजनक है।

U Bein Bridge (Myanmar)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

इस पुल के नवीनीकरण के दौर से गुजरने वाले पुल की उपस्थिति है, लेकिन यह वास्तव में पूरे वर्ष इस तरह दिखता है। यह पुल म्यांमार में तुंगथमन झील को पार करता है और 1.2 किमी लंबा है। माना जाता है कि 1850 में निर्मित, यू बेइन ब्रिज को दुनिया का सबसे पुराना टीकवुड ब्रिज बनया गया है। यह अब एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण स्थल है। सूर्यास्त के समय कुछ खूबसूरत तस्वीरों के लिए लोग यहां आते है। आप पैदल ही पूरे पुल को पार कर सकते हैं।

Living Root Bridges (Meghalaya)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

ये पुल मेघालय के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक हैं और ये लगभग दो शताब्दियों से पहले का हैं। खान कबीले के लोगों ने इसे रबर के पेड़ की जड़ों से बनाया और जड़ों को तब तक पोषित किया जब तक कि वे नदी के किनारों के विपरीत छोर पर फैल नहीं गए। समय के साथ, जड़ें एक-दूसरे के साथ जुड़ गईं, जिससे उन्हें बहुत अधिक वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त बल मिला (वे एक समय में 50 से अधिक लोगों के वजन को पकड़ सकते हैं!) ये पुल वास्तव में एक अजूबा है। इसे बनाने में दस से पंद्रह साल लगे।

Marienbruecke (Germany)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

Marienbruecke Bridge, इस पुल को हाल ही में बहाल किया गया है, ये पुल ऊंचा हो सकता है लेकिन यह काफी छोटा है। हर साल लाखों पयर्टक जर्मनी के इस महल का नजारा इस पुल से करते है। हम इसे महल के दृश्य का आनंद लेने के लिए देख सकते हैं।

Slaters’ Bridge (England)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

यह पुल इंग्लैंड के सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान लेक डिस्ट्रिक्ट (लेकलैंड के नाम से भी जाना जाता है) में स्थित है। हर साल, 15 मिलियन से अधिक लोग इस आकर्षण में पाए जाने वाले सबसे बड़े झीलों, जंगलों और पहाड़ों का पता लगाने के लिए आते हैं। स्लाटर ब्रिज दो भागों में है और हस्तनिर्मित है – इसमें एक लंबा स्लेट स्लैब होता है जो लिटिल लैंगडेल टार्न से एल्टरवाटर तक नदी ब्राथाय को पार करता है। 2017 में, इसे यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल नामित किया गया था।

Royal Gorge Bridge (Colorado)

फोटो साभार- सोशल मीडिया

रॉयल जॉर्ज ब्रिज पूरे संयुक्त राज्य में सबसे अधिक सस्पेंशन ब्रिज है। यह अर्कांसस नदी के ऊपर 955 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और 1929 से 2001 तक विश्व के सबसे ऊंचे पुल का शीर्षक था। अब, पुल एक पर्यटक आकर्षण है और रॉयल गॉर्ज ब्रिज एंड पार्क में स्थित है। यह एक 360 एकड़ का मनोरंजन पार्क है जहाँ बोल्ड आगंतुक आश्चर्यजनक कोलोराडो दृश्यों को देखने के लिए एक केबल कार की सवारी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Advertisement. Scroll to continue reading.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें  Facebook या  Twitter  पर फॉलो करें.  aankhondekhilive.in पर विस्तार से पढ़ें  देश  की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: