Connect with us

Hi, what are you looking for?

सच्ची कहानियां

ये हैं दुनिया की 10 सबसे खतरनाक भूतिया जगह‚ कोई इन्सान नही करता यहां जाने की हिम्मत

दुनियाभर में ऐसी जगहों की भरमार है जहां लोगों ने भूत देखने का दावा किया है। जिसके चलते ये जगह भूतिया पैलस के नाम से मशहूर हो गई है। आज हम आपको दुनिया की [Top 10 haunted places in world] ऐसी ही 10 जगह के बारे मे बताने जा रहे है जहां जाना खतरे से खाली नही है।

खबर शेयर करें
फोटो- साभार सोशल मीडिया

Top 10 haunted places: ज्यादातर लोगों का मानना है कि भूत-प्रेत केवल मन का वहम है। ऐसा कुछ होता नही है। लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी कम नही है जिनका मानना है भूत-प्रेत होते है। जो लोगों को भारी नुकसान या कभी-कभी लोगों की मदद भी करते है। हजारों लोग ऐसे है जिन्होने अपनी ऑखों से भूत-प्रेत को देखने का दावा किया है।

दुनियाभर में ऐसी जगहों की भरमार है जहां लोगों ने भूत देखने का दावा किया है। जिसके चलते ये जगह भूतिया पैलस के नाम से मशहूर हो गई है। आज हम आपको दुनिया की [Top 10 haunted places in world] ऐसी ही 10 जगह के बारे मे बताने जा रहे है जहां जाना खतरे से खाली नही है। ये टॉप 10 haunted places बहुत डरावनी जगहें हैं। इन जगहों को दुनिया के टॉप घोस्टबस्टर्स द्वारा भी भयानक श्रेणी में माना जाता है। यहां आत्माओं की पुष्टि की जा चुकी है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

1- Greyfriars Kirkyard:- यूनाइटेड किंगडम में यह मकबरा कई सारी पैरानॉर्मल एक्टिविटीज लिए प्रसिद्ध है। यहां आने वाले बहुत से लोग गायब हो गए हैं। यहां के गार्ड के अनुसार अब तक यहां कुल 200 लोग गायब हो चुके हैं। यहां आने वाले कई लोग ये दावा कर चुके है उन्हाेने भूत को चलते हुए देखा है। वही कुछ लोग डर के मारे इधर-उधर दौड़ते समय घायल भी हुए है। एक बार एक आदमी ने यहाँ रात बिताई। उसका कहना था कि उसने आधी रात को एक ऐसे शख्स को अपनी ओर आते हुए देखा जिसे एक दिन पहले ही यहां दफनाया गया था। इसके बाद से यहां ऐसी घटनाएं तब से लगातार बढ़ रही हैं।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

2- EDINBURGH CASTLE SCOTLAND:- कहीं भी जाने वाले टूरिस्ट वहां की हेरिटेज बिल्डिंग को देखना बहुत पसंद करते हैं लेकिन स्कॉटलैंड का एडिनबर्ग कैसल अपने आप में अलग है। यह कैसल आयरन में बनाया गया है। यहां घूमने वाले लोगों को दावा है कि यहां पर कई कुर्तों की आवाज सुनाई देती हैं लेकिन उन्हें देखा नहीं जा सकता है। यहां घूमने वाले सैकड़ों का ये भी कहना है कि यहां एक बिना सर वाले आदमी को देखा जाता है वह आदमी यहां ड्रम्स बजाने का काम करता है। लोगों के दावों की पुष्टी के लिए साल 2001 में इस कैसल की साइंटिफिक जांच की गई थी। उस दौरान रिसर्चस ने भी माना था कि उन्हें भूत दिखाई दिए थे।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

3- MARY KING CLOSE, SCOTLAND:- यूनाइटेड किंगडम का मार्क किंग क्लोज भी भूतिया जगह के रूम में मशहूर है। दावा किया जाता है कि यहां पर एक बूढ़ी औरत और बच्चों का भूत अक्सर देखा जाता है। मार्क किंग क्लोज गलियों का एक समूह है। यही गलियां कई सारे घरो और ऑफिसेस की ओर लेकर जाती है। यहां कई टनल्स भी हैं जिनमें अंधेरा रहता है। बताया जाता है कि एक बार शहर में फैले हैजे की बीमारी के बाद इस रास्ते को बंद कर दिया गया। जिसके बाद से यहां अकसर आने वाले लोगों को एक बूढी औरत के भूत के अलावा यहां एक बच्चे का भी भूत देखा जाता है। इन घटनाओं के कारण इस जगह को भूतिया लिस्ट में जोड़ा गया है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

4- ANCIENT RAM INN, ENGLAND:- इंग्लैंड के एक छोटे से टाउन में स्थित ANCIENT RAM INN भूतिया जगह के रूम में काफी प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि यहां आज तक कोई भी ठहरने की हिम्मत नही कर पाया है। ANCIENT RAM INN एक खूबसूतर इमारत हुआ करती थी। जहां पर पहले पब चलता था। इसे देश के सबसे भुतहा होटलों में से एक कहा जाता है। इस सराय का स्वामित्व 1145 के बाद से कई लोगों के पास रहा। लेकिन इसमें ठहरने की हिमम्मत किसी ने नही की। एक बार एक नए व्यक्ति को इसे बेच दिया गया था लेकिन जब वो अपने बिस्तर सो रहा था तो रात में उसे किसी ने उछाल कर बाहर फेंक दिया। उसके साथ ऐसा कई बार हुआ। कई अन्य लोगों के साथ भी यही घटनाएं यहां हो चुकी है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

5- TOWER OF LONDON:- दिन में टूरिस्ट से भरा रहने वाला यह टावर रात में पूरी तरह से वीरान हो जाता है। इसे महामहिम रॉयल पैलेस या टॉवर ऑफ लंदन का किला भी कहा जाता है। यह मध्य लंदन में टेम्स नदी के उत्तरी किनारे स्थित एक ऐतिहासिक महल है। बताया जाता है कि यह कई सारे अंग्रेस शासकों की हत्या की गई थी। यहां रात को नौकरी करने वाले कई गार्ड यहां से जा चुके हैं। लोगों का मानना है कि यहां रात में कई प्रिंसेस के भूतों को देखा है। इन दोनों प्रिंसेस ने अपने अंकल रिचर्ड की हत्या कर दी थी। यह बिना सर की लेडी चैन का भी भूत देखा जाता है। इसलिए यहां रात को टूरिस्ट के रुकने की इजाजत नहीं है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

6- HIGHGATE CEMETERY:- इस कब्रगाह को साल 1839 में बनाया गया था। तब से लेकर अब तक यहां लगभग 1 लाख 70 हजार लोगों को दफनाया जा चुका है। यहां पर एक 7 फीट लंबे रहस्यमयी आदमी को अकसर चलते हुए देखा जाता है। इसकी आंखें हमेशा लाल रोशनी की तरह जलती रहती है। लोगों के अनुसार जब-जब इस शख्स के दिखने के बाद अचानक टेंपरेचर में नीचे चला जाता है। लोगों को ठंड लगने लग जाती है और समय थम सा जाता है। पहले उसे केवल यहां देखा गया था लेकिन बाद में यहां मौत भी होने लगी। इसको देखते हुए इसे भूतिया घोषित कर दिया गया।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

7- ARADALE LUNATIC ASYLUM, AUSTRALIA:- ऑस्टेलियां में लुनेटिक साइलम को एक पागलखाने के रूम में तैयार किया गया था जहां पर दिमागी तौर पर परेशान लोगों को रखा जाता था। इस इमारत का निर्माण 1867 में किया गया था। यहां ब्रिटिश एंपायर के सबसे गंभीर दिमागी रोग से पीडित लोगों का इलाज किया जाता था। लेकिन कुछ ही समय बाद इसे बंद करना पड़ा। इसकी वजह ये थी कि एक नर्स की यहां इमारत से गिरने के कारण मौत हो गई थी। इसके बाद से ही यहां होने वाली अननॉर्मल एक्टिविटीज ने सबको डरा दिया। मरने वाली नर्स केरी का भूत यहां अकसर देखा जाने लगा। जिसके बाद यहां कर्मचारियों ने काम करना बंद कर दिया। जिसकी वजह से इस विशाल साइलम को बंद कर दिया गया। तब से ही ये भूतिया जगह के रूम में मशहूर है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

8- MONTE CRISTO HOMESTEAD, AUSTRALIA:- मोंटे क्रिसटो होमस्टेड ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स स्टेट का हांटेड पैलेस है। इसके हांटेड हाेने की कहानी ये है कि यहां पर रहने वाली मिसेस स्क्रॉली अपने पति की डेथ के बाद 23 साल तक घर से बाहर नहीं निकली। बात में उसकी मौत भी इसी इमारत में हुई। लोगों का मानना है तब से मिसेस स्क्रॉली की रूह यहां देखी जाती है। ऐसा लगता है जैसे वो आज भी इस घर की देखभाल कर रही है। क्योकि आज भी इस घर में अचानक लाइट का जल जाना और घर में होने वाली हलचल देखी जा सकती है। जबकि यहां वर्षो से कोई नही रहता है। इस घर को किसी ने खरीदने की कोशिश भी नहीं की है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

9- SHANIWAR WADA, PUNE :- भारत की एतिहासिक धरोहरों में शामिल शनिवार वाडा किला (Shaniwar Wada Fort) पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है जो एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। लेकिन यहां रात में रूकना खतरे से खाली नही है। बाजीराव प्रथम द्वारा निर्मित यह किला बाजीराव द्वारा काशीबाई को दिए धोखे और बाजीराव-मस्तानी की अधूरी प्रेमगाथा के साथ ही पेशवाओं की उन्नति से लेकर पतन की कहानी खुद में संजोये हुए है।18वीं शताब्दी तक मराठा पेशवाओं के उदयकाल में शनिवार वाडा किला भारतीय राजनीति का प्रमुख केंद्र हुआ करता था। लेकिन एक दिन बड़े ही रहस्यमयी तरीके से आग की चपेट में आकर नष्ट हो गया। इस किले में सत्ता में लोभ में मराठाओं के 5वें पेशवा 16 वर्ष के नारायणराव की निर्मम हत्या करवा दी गई थी। दावा किया जाता है कि उनकी आत्मा इस किले में भटकती है और अंतिम घड़ी में उनके द्वारा ली गई चीखें आज भी इस किले की चारदीवारों में गूंजती है।

फोटो- साभार सोशल मीडिया

10- BHANGARH, RAJASTHAN :- भारत के सबसे हांटेड जगहों में से एक यह किला राजस्थान के अलवर में स्थित है। बताया जाता है कि एक समय ये लोगों से हरा-भरा शहर हुआ करता था लेकिन अचानक यहां पर रहने वाले सारे लोग गायब हो गए। तभी से ये भूतिया हो गया। यहां रात के समय में रुकना कतई मना है। इस किले में प्रवेश करने वालों को पहले ही चेतावनी दे दी जाती है कि वे सूर्यास्त के बाद इस किले ही नहीं अपितु इसके आस पास के इलाके में न आएं अन्यथा उनके साथ कुछ भी भयानक घट सकता है।  रात के समय इस किले से तरह तरह की भयानक आवाजें आती हैं। रात के समय जो भी इस किले के अंदर गया वह वापस नही लौटा, हालांकि कुछ टीवी चैनल ने रात में यहां कई शो बनाए है। लेकिन भानगढ़ के इस भुतहा भय के पीछे सच्चाई कितनी है और कितना मिथक है? इस राज से आज तक कोई परदा नहीं उठा सका।

यह भी पढ़ें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें  Facebook या  Twitter  पर फॉलो करें.  aankhondekhilive.in पर विस्तार से पढ़ें  देश  की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: