Connect with us

pakistan

चुनाव धांधली का आरोप लगाने वाले अधिकारी ने लिया यू-टर्न, अब इमरान की पार्टी पर साधा निशाना

Published

on

पाकिस्तान चुनाव: पाकिस्तान में सैन्य दबाव में क्या नहीं हो सकता? दरअसल, जिस अधिकारी ने खुद विल्सन पर पाकिस्तान में धांधली का आरोप लगाया था, उसी अधिकारी ने यू-टर्न ले लिया है. इतना ही नहीं, जिस अधिकारी ने चुनाव में धांधली का आरोप सेना और सरकार पर लगाया था, उसी अधिकारी ने अब इमरान खान की पार्टी को राजनीतिक दल नियुक्त कर दिया है. जानकारी के मुताबिक पिछले हफ्ते रावलपिंडी के पूर्व कमिश्नर लियाकत अली चट्ठा ने दावा किया था कि रावलपिंडी से पहले 13वें जिले को जबरदस्ती विजेता घोषित कर दिया गया था. अब उसी अधिकारी का कहना है कि उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने एक वरिष्ठ नेता के दबाव में ऐसी दावा याचिका दी थी.

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) को पत्र लिखते हुए चट्ठा ने कहा कि पिछले हफ्ते एक वरिष्ठ नेता की प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी का आयोजन किया गया था। उन्होंने कहा, “इस प्रस्तावित प्रेस कॉन्फ्रेंस का प्राथमिक उद्देश्य PILA द्वारा फिल्मांकन को बढ़ावा देने के लिए नाटक का विज्ञापन और प्रचार करना था। मैं अपने काम की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं और किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।” खुद को अधिकारियों के सामने पेश करते हुए।” मैं आत्मसमर्पण करता हूं।”

छठ ने कहा, मुख्य न्यायाधीश की कोई भूमिका नहीं थी

चट्ठा ने इस सुझाव को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश की चुनाव प्रक्रिया में कोई भूमिका नहीं थी, उन्होंने कहा कि जबकि उनकी पार्टी के नेताओं ने विशेष रूप से नाम नहीं लिया, वे इमरान के नेतृत्व वाली पार्टी की तरह गति पैदा करने की कोशिश कर रहे थे। सीजेपी का नाम लेने को कहा गया. मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ पहले से ही संदेह और अविश्वास का बीजारोपण किया जा रहा है।

जानिए अधिकारी ने लगाया चुनाव में धांधली का क्या आरोप?

इससे पहले पाकिस्तान के एक कमिश्नर चट्ठा ने पाकिस्तान चुनाव में धांधली के आरोप पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इसमें उसने कहा था कि उसकी देखरेख में हत्या की गयी और सोलो से 50 हजार रुपये की जीतना लूट ली गयी. अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अपने देश के साथ अन्याय किया है. इसलिए उसे फांसी दी जानी चाहिए.’ उन्होंने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस की और धांधली के समर्थकों की बात स्वीकार करते हुए कहा कि यह सब उनकी निगरानी में हुआ था. इसके बाद अधिकारी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इस घटना के बाद पाकिस्तान में जबरदस्त हमला हुआ.

पहले आरोप, अब पीछे हटे छठ

अब रावलपिंडी के पूर्व कमिश्नर लियाकत अली चट्ठा गुरुवार को अपने सहयोगियों से पलट गए और कहा कि पिछले हफ्ते की प्रेस कॉन्फ्रेंस पाकिस्तान तहरीक के एक वरिष्ठ नेता के आदेश पर आयोजित की गई थी। दूसरी ओर, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने मुख्य चुनाव आयुक्त के संबंध में चट्ठा के दावे को दृढ़ता से खारिज कर दिया

pakistan

बाबर के गेंदबाज ने PSL में किया ऐतिहासिक कारनामा, एक ही ओवर में झटक लिए इतने विकेट

Published

on

पाकिस्तान सुपर लीग 2024: पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का 13वां मैच पेशावर जाल्मी और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला गया। इस मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली पेशावर जाल्मी ने 8 रनों से जीत हासिल की. इस मैच में बाबर आजम के बल्ले से शानदार शतक देखने को मिला. वहीं टीम के एक गेंदबाज ने इस मैच में ऐसा कारनामा किया जो पाकिस्तान सुपर लीग में इससे पहले कोई नहीं कर सका.

बाबर के गेंदबाज ने रचा इतिहास

इस मैच में पेशावर जाल्मी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 201 रन बनाए. लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 193 रन ही बना सकी. एक समय इस मैच में इस्लामाबाद यूनाइटेड जीत की ओर बढ़ रही थी. आखिरी 2 ओवर में उसे 21 रन चाहिए थे. लेकिन आरिफ याकूब के एक ओवर ने मैच का रुख पेशावर की तरफ मोड़ दिया.

एक ही ओवर में लिए इतने विकेट

19वें ओवर में आरिफ याकूब ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने इस ओवर में सिर्फ 2 रन खर्च किए और 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. उन्होंने मैच में कुल 5 विकेट लिए. आरिफ याकूब पाकिस्तान सुपर लीग में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने। वहीं वह टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले 13वें गेंदबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़े- यूपी: संभल के सांसद शफीकुर्रहमान का हुआ निधन, लंबे समय से बीमार थे बर्क

बाबर आजम ने खेली कप्तानी पारी

बाबर आजम ने इस मैच में 63 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली. खास बात यह थी कि इस पारी के दौरान उन्होंने पहले 52 रन बनाने के लिए 42 गेंदों का सामना किया था. लेकिन इसके बाद उन्होंने शतक तक पहुंचने के लिए सिर्फ 17 गेंदों का सामना किया. टी20 क्रिकेट में यह बाबर आजम का 11वां शतक है. वहीं, क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 22 शतक लगाए हैं. बाबर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं.

Continue Reading

pakistan

पाकिस्तान में महिला के साथ भीड़ ने की शर्मनाक हरकत, कुर्ता देखते ही मचा बवाल

Published

on

पाकिस्तान समाचार: पाकिस्तान में लोकतंत्र पहले से ही टूट रहा है। यहां आम आदमी के अधिकारों की बात करना बेमानी है. समाज में पहनावे और बोलने तथा अभिव्यक्ति की आजादी पर भी स्थिति खराब है। ड्रेस से जुड़ा एक ऐसा मामला सामने आया है। इसमें एक महिला को भीड़ के गुस्से का सामना करना पड़ा. ये घटना लाहौर की है.

जानकारी के मुताबिक लाहौर में एक महिला को ड्रेस पहनना भारी पड़ गया. उस महिला ने सोचा भी नहीं होगा कि उसे अपने पहनावे की वजह से पुलिस स्टेशन जाना पड़ेगा. दरअसल, शॉपिंग करने निकली एक महिला मॉब लिंचिंग का शिकार हो गई. अरबी प्रिंटेड ड्रेस पहनने पर वहां मौजूद लोगों ने उन्हें घेर लिया.

जानिए क्या है पूरा मामला?

यहां बैठी एक महिला को भीड़ ने घेर लिया और जान से मारने की कोशिश भी की. ये महिला लाहौर के अचरा बाजार स्थित एक होटल में खाना खाने आई थी. उस महिला की पोशाक पर अरबी भाषा में प्रिंट था. वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसे कुरान की आयत बताया और ईशनिंदा का आरोप लगाया.

फिर क्या था, देखते ही देखते वहां भीड़ जमा हो गई. महिला को चारों तरफ से घेर लिया गया, जिससे वह डर गयी. लोगों ने महिला पर अपमान करने का आरोप लगाया. गनीमत रही कि इलाके की पुलिस अधिकारी एएसपी सैयदा शहरबानो नकवी समय पर वहां पहुंच गईं और महिला को भीड़ से निकालकर थाने ले आईं. इससे कोई भी अप्रिय घटना घटित होने से बच गई।

कोई गलती नहीं, फिर भी माफी मांगी

हालांकि, गलती न होने के बावजूद महिला ने घटना के लिए माफी मांगी। ऑनलाइन शेयर किए गए वीडियो में महिला को यह कहते हुए सुना गया, ‘मुझे कुर्ता पसंद आया इसलिए मैंने इसे खरीद लिया। सोचा नहीं था लोग ऐसा सोचेंगे.

पंजाब पुलिस ने की महिला पुलिस अधिकारी की तारीफ

इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस साहसी कार्य के लिए पंजाब पुलिस ने घटना का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए महिला को वीरता पुरस्कार के लिए सिफारिश की है.

‘भीड़ ने महिला से कुर्ता उतारने को कहा’

इस बीच घटना के बारे में बात करते हुए महिला पुलिस अधिकारी ने एक अन्य वीडियो में कहा, ‘महिला अपने पति के साथ शॉपिंग के लिए गई थी. उन्होंने कुर्ता पहना हुआ था जिस पर कुछ शब्द लिखे हुए थे. जब कुछ लोगों ने देखा तो अरबी भाषा में लिखे प्रिंट की वजह से उनसे कुर्ता उतारने को कहा। इससे असमंजस की स्थिति पैदा हो गई.

मॉब लिंचिंग देश को निगल रही है

एक शख्स ने वीडियो शेयर करते हुए कहा, ‘लाहौर में एक और ड्रामा. महिला लोगों से घिरी हुई थी क्योंकि उसके रिस्टबैंड पर अरबी में नाम लिखे हुए थे, कुछ लोग कुरान की आयतें भी लिख रहे थे। दरअसल, ऐसा नहीं है. ये केवल साधारण अरबी शब्द हैं जो धर्म के बारे में नहीं हैं। इस पर जो भी लिखा है उसका मतलब खूबसूरत है. यह एक अरबी शब्द है. देशभर में धार्मिक कार्डों का चलन बढ़ता जा रहा है। मॉब लिंचिंग देश को निगल रही है. सवाल ये है कि ऐसी चीजों को बढ़ावा कौन दे रहा है.

महिला ने माफ़ी मांगी

हालांकि, गलती न होने के बावजूद महिला ने घटना के लिए माफी मांगी। ऑनलाइन शेयर किए गए वीडियो में महिला को यह कहते हुए सुना गया, ‘मुझे कुर्ता पसंद आया इसलिए मैंने इसे खरीद लिया। सोचा नहीं था लोग ऐसा सोचेंगे. मेरा कुरान का अपमान करने का कोई इरादा नहीं था. मैं इस घटना के लिए माफी चाहता हूं.

Continue Reading

pakistan

आर्मीनिया के दुश्मन अजरबैजान को पाकिस्तान देगा हथियार, इंडिया के इस कदम से पाक को लगी थी मिर्ची

Published

on

 

पाकिस्तान अजरबैजान आर्म डील: भारत अपने दोस्त आर्मेनिया को हथियार मुहैया कराता रहा है. इस बीच अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच चल रहे तनाव के बीच भारत ने आर्मेनिया के साथ हथियारों का सौदा किया, जिससे पाकिस्तान नाराज हो गया. वो पाकिस्तान जो खुद कंगाल है, जिसकी सेना भी गरीबी से जूझ रही है, उसने अब आर्मेनिया को हथियार देना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान ने अजरबैजान के साथ हथियारों का बड़ा सौदा किया है. अजरबैजान ने पाकिस्तान से 1.6 अरब डॉलर के जेएफ-17 ब्लॉक-III फाइटर जेट खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

अजरबैजान और पाकिस्तानी वायु सेना के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

यह समझौता पाकिस्तान के प्रमुख रक्षा ठेकेदार पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स और अजरबैजान की वायु सेना के बीच हुआ है, जो पाकिस्तान के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा निर्यात समझौता है। इस समझौते में जेएफ-17 लड़ाकू विमानों के साथ प्रशिक्षण भी शामिल है। पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स एक बड़ी कंपनी है जो पाकिस्तानी सेना के लिए हवाई जहाज और अन्य उपकरण बनाती है। इसकी शुरुआत पाकिस्तान वायुसेना ने साल 1971 में की थी। कंपनी अपने कुछ उत्पादों के लिए तुर्की और चीन की कंपनियों के साथ मिलकर काम करती है।

अजरबैजान के साथ पाकिस्तान के रक्षा सौदे पर भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त रहे पूर्व पाकिस्तानी राजनयिक अब्दुल बासित ने कहा कि ‘बड़ी खबर…अजरबैजान पाकिस्तान से 1.6 अरब डॉलर का जेएफ-17 विमान खरीदेगा.’

भारत-आर्मेनिया रक्षा समझौते से अजरबैजान को झटका लगा है

यूरोप और एशिया के बीच स्थित अजरबैजान और उसके पड़ोसी देश आर्मेनिया के बीच भयंकर दुश्मनी है। दोनों देश नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र पर अपने अधिकार के लिए लड़ते रहे हैं। साल 2023 में अजरबैजान ने लड़ाई जीत ली और नागोर्नो काराबाख इलाके पर कब्जा कर लिया. 2023 में काराबाख के हारने के बाद, आर्मेनिया ने भारत और फ्रांस के साथ एक बड़े हथियार सौदे पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें वायु रक्षा प्रणालियों और बख्तरबंद वाहनों और अन्य हथियारों की खरीद शामिल थी। भारत-फ्रांस की आर्मेनिया के साथ हुई हथियार डील पर अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव नाराज हो गए।

अजरबैजान कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का समर्थन करता रहा है

कश्मीर के मुद्दे पर अजरबैजान भी अक्सर पाकिस्तान के साथ खड़ा रहा है. भारत में अजरबैजान के पूर्व राजदूत अशरफ शिकालिव ने कुछ समय पहले कहा था कि उनका देश कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ सहयोगात्मक रुख रखता है.

तुर्की ने भी अजरबैजान को किलर ड्रोन दिया था, भारत ने आर्मेनिया को एंटी ड्रोन सिस्टम दिया था.

दरअसल, हाल ही में तुर्की ने भी अजरबैजान को खतरनाक ड्रोन दिए हैं। वह इन ड्रोन्स का इस्तेमाल आर्मेनिया के साथ कर सकता है। वहीं, भारत ने अपने दोस्त आर्मेनिया को एंटी-ड्रोन सिस्टम दिया है। आर्मेनिया ने भारत से ड्रोन किलर सिस्टम खरीदा है. यूरोएशियन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आर्मेनिया ने भारत में बना जेन एंटी-ड्रोन सिस्टम खरीदा है. माना जा रहा है कि तुर्की के इन ड्रोनों से निपटने के लिए ही आर्मेनिया ने भारत से ड्रोन खरीदे हैं। भारतीय वायुसेना ने भी इस एंटी ड्रोन सिस्टम को साल 2021 में खरीदा था. भारतीय वायुसेना ने इस सिस्टम को 2 अरब रुपये में खरीदा है. इसे मार्च 2024 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। इससे पहले आर्मेनिया ने भारत से पिनाका रॉकेट सिस्टम खरीदा था, जो अजरबैजान में तबाही मचाने की क्षमता रखता है।

Continue Reading
Advertisement

Trending

Copyright © 2017 Zox News Theme. Theme by MVP Themes, powered by WordPress.