UIDAI ने दी चेतावनी! 10 साल से पुराने आधार कार्ड जल्द करा लें अपडेट‚ नही तो…

आधार कार्ड अपडेट कराना अनिवार्य होगा

Aadhar card latest news:  अगर आपका आधार कार्ड (Aadhar Card) 10 साल से ज्यादा पुराना हो गया है‚ और आपने एक बार भी उसे अपडेट नही कराया है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि आधार जारी करने वाले ऐजंसी UIDAI ने एक बयान जारी कर कहा है जिन लोगों ने पिछले 10 साल में अपना आधार कार्ड एक बार भी अपडेट (aadhar card update)  नही कराया है तो ऐसे लोग अपना आधार कार्ड जल्द अपडेट करा लें।

UIDAI ने लोगों को ऑनलाइन हो रही धौखा-धड़ी से बचने के लिए ऐसा करने के लिए कहा है। UIDAI इसके लिए एक नोटिस जारी किया है। जिसमें कहा गया कि जिन लोगों का आधार कार्ड 10 साल पहले बना था, उन्हें डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाने होंगे। यूआईडीएआई ने कहा, कि पुराने आधार कार्ड में पहचान और निवास प्रमाण दस्तावेजों को अपडेट करवाना होगा। आधार नंबर जारी करने वाली सरकारी एजेंसी यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा कि अपडेशन ऑनलाइन के साथ-साथ आधार केंद्रों पर भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सरकार ने शुरू की खास योजना‚ अब घर-घर जाकर बनाए जाएंगे आधार कार्ड

यह भी पढ़ें- MEERUT: साठ फीसदी से ज्यादा छात्र फेल हुए तो‚ दोबारा चेक होंगी कॉपियां

इसके अलावा UIDAI ने लोगों को यह भी सुझाव दिया है वह आधार कार्ड को सार्वजनिक करने से परहेज करें‚ क्योंकि ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले लोग आपके आधार से आपकी और भी जानकारी चुरा सकत हैं। जिससे आपको आर्थिक हानि हो सकती है। इसका मतलब यह है कि लोगों अपने आधार की फोटो किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड करने से बचना चहिए।

31 मार्च से पहले आधार कराना होगा पैन से लिंक

आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग ने भी हाल में एक नोटिस जारी कर कहा है कि 31 मार्च 2023 तक पैन-आधार लिंक कराना अनिवार्य है।  इससे पहले सभी लोग इस लिंकिंग प्रोसेस को पूरा कर लें।  31 मार्च 2023 तक लिंक नहीं कराने पर पैन कार्ड को रद्द माना जाएगा और यह ‘बेकार’ हो जाएगा।  मतलब आप इसे फिर किसी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन या दूसरे काम में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।