झटकाǃ 18,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करेगा Amazon‚ किया ऐलान

वाशिंगटन: अमेज़ॅन ने बुधवार को घोषणा की कि वह “अनिश्चित अर्थव्यवस्था” और इस तथ्य का हवाला देते हुए अपने कार्यबल से 18,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करेगा।

Amazon

कंपनी के सीईओ एंडी जेसी ने अपने कर्मचारियों को दिए एक बयान में कहा, “नवंबर में हमने जो कटौती की थी और जिसे हम आज साझा कर रहे हैं, हम सिर्फ 18,000 से अधिक नौकरियों को खत्म करने की योजना बना रहे हैं। बता दें इससे पहले” कंपनी ने नवंबर में 10,000 छंटनी की घोषणा की थी।

जेसी ने कहा कि कंपनी के नेतृत्व को “यह पहले से पता था कि इन नौकरियों को खत्म करना लोगों के लिए मुश्किल है, और हम इन फैसलों को हल्के में नहीं लेते हैं।

उन्होंने कहा कि “हम उन लोगों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं जो प्रभावित हैं और पैकेज प्रदान कर रहे हैं जिसमें एक अलग भुगतान, संक्रमणकालीन स्वास्थ्य बीमा लाभ और बाहरी नौकरी प्लेसमेंट समर्थन शामिल है,”

जेसी ने कहा, कि इनमें से कुछ छंटनी यूरोप में होगी,  प्रभावित श्रमिकों को 18 जनवरी से सूचित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अचानक घोषणा की जा रही थी “क्योंकि हमारे एक साथी ने इस जानकारी को बाहरी रूप से लीक कर दिया था।”

जेसी ने कह कि “इस साल की समीक्षा अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए अधिक कठिन रही है और हमने पिछले कई वर्षों में तेजी से काम पर रखा है,”

लेकिन उन्होंने कहा कि “अमेजन ने अतीत में अनिश्चित और कठिन अर्थव्यवस्थाओं का सामना किया है, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे।”

खुदरा विक्रेता ने वास्तव में 2020 की शुरुआत और 2022 की शुरुआत के बीच अपने वैश्विक कर्मचारियों को दोगुना करते हुए डिलीवरी की मांग में विस्फोट को पूरा करने के लिए महामारी के दौरान प्रतिशोध के साथ काम पर रखा था।

सितंबर के अंत में समूह के पास दुनिया भर में 1.54 मिलियन कर्मचारी थे, विशेष रूप से छुट्टियों के मौसम में बढ़ी हुई गतिविधि की अवधि के दौरान भर्ती किए गए मौसमी श्रमिकों को शामिल नहीं किया गया।

टेक डाउनसाइजिंग
अमेज़ॅन की जॉब-स्लैशिंग योजना हालिया कार्यबल में कटौती के बीच सबसे बड़ी है जिसने अमेरिकी तकनीकी क्षेत्र को प्रभावित किया है। यह सिएटल स्थित कंपनी के इतिहास में सबसे बड़ा भी है।

अमेज़ॅन ने तीसरी तिमाही में अपने शुद्ध लाभ में साल दर साल 9% की गिरावट देखी। और आखिरी तिमाही के लिए, अमेज़ॅन ने नवंबर में एनीमिक विकास को अपने मानकों से, एक वर्ष में दो से 8% के बीच, और 2021 की इसी अवधि के लिए 3.5 के मुकाबले 0 से 4 बिलियन डॉलर के बीच परिचालन लाभ का अनुमान लगाया।

समूह 1 फरवरी को अपने वार्षिक परिणामों की घोषणा करने वाला है।

तकनीकी क्षेत्र में, विज्ञापन-आधारित व्यवसाय मॉडल वाले प्रमुख प्लेटफॉर्म विज्ञापनदाताओं के बजट में कटौती का सामना कर रहे हैं, जो मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरों के कारण खर्च कम कर रहे हैं।

फ़ेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने नवंबर में 11,000 नौकरियों या इसके कर्मचारियों की संख्या का लगभग 13% नुकसान की घोषणा की। अगस्त के अंत में, स्नैपचैट ने अपने लगभग 20% कर्मचारियों, लगभग 1,200 लोगों को जाने दिया।

ट्विटर को अक्टूबर में अरबपति एलोन मस्क द्वारा खरीदा गया था, जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 7,500 कर्मचारियों में से लगभग आधे को तुरंत निकाल दिया था।

इसके अलावा, आईटी समूह सेल्सफोर्स, जो प्रबंधन समाधान और क्लाउड टेक्नोलॉजी में माहिर है, ने बुधवार को घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों के लगभग 10% या सिर्फ 8,000 से कम लोगों की छंटनी कर रहा है।