ब्रिकी में गिरावट को देखते हुए DELL ने किया 6,650 कर्मचारियों को बाहर निकालने का ऐलान

71
Dell

Dell Layoffs 2023: फेसबुक‚ ट्वीटर‚ अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट जैसे दिग्गज कंपनी के बाद अब Dell कंपनी ने भी अपने कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है।  रिपोर्टों के अनुसार, डेल टेक्नोलॉजीज ने घोषणा की है कि वह लगभग 6,650 कर्मचारियों को बाहर निकालेगी।  बताया जा रहा है कि यह संख्या उसके कुल कार्यबल का 5 प्रतिशत है। बताया जा रहा है कि Dell ने  निजी कंप्यूटर, पीसी की बिक्री में गिरावट के बाद छंटनी की घोषणा की गई है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, डेल बाजार की गंभीर स्थितियों का सामना कर रहा है जो “अनिश्चित भविष्य के साथ क्षीण होना जारी है”। डेल के सह-मुख्य परिचालन अधिकारी जेफ क्लार्क ने कर्मचारियों को एक आंतरिक ज्ञापन में इन छंटनी की घोषणा की। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग 5 प्रतिशत कार्यबल में कटौती की जाएगी।

डेल के तत्काल प्रतिस्पर्धी एचपी ने भी छंटनी की घोषणा की। नवंबर 2022 में, एचपी ने घोषणा की थी कि लगभग 6,000 कर्मचारियों को हटा दिया जाएगा। क्लार्क ने डेल कर्मचारियों को अपने आंतरिक मेमो में आगे कहा, “हमने पहले भी आर्थिक मंदी का सामना किया है और हम मजबूत बनकर उभरे हैं… जब बाजार में उछाल आएगा तो हम तैयार रहेंगे।”

पीसी की बिक्री में COVID-19 महामारी के दौरान उछाल के बाद, डेल और कई अन्य तकनीकी कंपनियों ने मांग में भारी गिरावट देखी गई है। उद्योग विश्लेषक आईडीसी के अनुसार, सभी प्रमुख कंपनियों में, डेल ने 2021 में इसी अवधि की तुलना में लगभग 37 प्रतिशत की सबसे बड़ी गिरावट देखी। डेल अपना अधिकांश राजस्व – 55 प्रतिशत – पीसी की बिक्री से उत्पन्न करता है।

ये कंपनिया भी कर चुकी हैं छटनी

छंटनी 2023 को बड़ी टेक कंपनियों में एक होड़ के रूप में देखा गया है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट से 10,000 कर्मचारियों की छंटनी की गई। इसी तरह, Amazon ने 18,000 कर्मचारियों को निकाला और Google ने भी सूट का पालन किया और लगभग 12,000 कर्मचारियों को निकाल दिया।