अगर आप भी सर्दी में बंद कर देते हैं अपना फ्रिज‚ तो पढ़ लें यह खबर‚ नही तो होगा बड़ा नुकसान

Fridge

यह भी पढ़ें- इंटरनेट चलाना अब हुआ आसान‚ बैटरी भी नहीं होगी कम

लेकिन शायद इन लोगों को यही नही पता होता है कि ऐसा करने फ्रिज खराब हो जाता है। टेक एक्सपर्ट के मुताबिक, फ्रिज को ज्यादा देर तक बंद रखने से रिफ्रिजरेटर खराब हो जाता है और कंप्रेशर जाम हाे जाता है। इसके अलावा भी फ्रिज पर प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं फ्रिज बंद करके रखने से सबसे ज्यादा कौन सी तकनीकि प्रभावित होती है..

जाम हो जाता है मोटर टोर्क
फ्रिज की मोटरें सीमित टॉर्क के लिए बनाई जाती हैं। जब आप लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर का उपयोग नहीं करते हैं तो रेफ्रिजरेटर के पिस्टन को नमी मिल जाती है और फिर जब भी आप रेफ्रिजरेटर को चालू करते हैं तो इसका मोटर टॉर्क जाम हो जाता है और यह काम करना बंद कर देता है। मोटर जाम होने के कारण फ्रिज ज्यादा गर्म होने लगता है और कंप्रेसर भी खराब हो जाता है। इसलिए मौसम कोई भी हो फ्रिज को चालू रखना चाहिए।

फ्रिज की सेटिंग कैसी होनी चाहिए
गर्मी के दिनों में जब भी फ्रिज सेट करें तो उसे 3 से 4 नंबर पर ही रखना चाहिए। इससे आप जो कुछ भी फ्रिज में रखते हैं वह ठंडा रहता है और खराब नहीं होता है। जबकि सर्दियों में फ्रिज को 1 नंबर पर रखा जा सकता है। चूंकि इस मौसम में तापमान पहले से ही सामान्य से कम रहता है, इसलिए कम तापमान रखना उचित माना जाता है।

किसी भी सामान को कैसे ठंडा रखता है फ्रिज
तापमान को नियंत्रित करने के लिए रेफ्रिजरेटर का उपयोग किया जाता है। फ्रिज का तापमान गर्मी और सर्दी में अलग-अलग होता है। गर्मी के मौसम में फ्रिज का कंप्रेसर ज्यादा देर तक काम करता है जिससे वह ठंडा हो जाता है। बिजली की खपत भी अधिक होती है। सर्दियों में फ्रिज का कंप्रेसर कम चलता है और बिजली की खपत भी कम होती है।