प्राेपर्टी खरीदने से पहले यहां ऑनलाइन चैक कर लें पेपर‚ नही होगी धौखाधड़ी

सांकेतिक चित्र

kaam kee khabar- जब हम कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए जाते हैं तो हमें सबसे बड़ा डर इस बात का होता है कि जो प्रॉपर्टी हम खरीदने वाले हैं वह विवादित तो नहीं है। मतलब यह कि उस प्रॉपर्टी पर कोई कोर्ट केस तो नही चल रहा है। इसके अलावा यह भी अंदेशा बना रहता है कि जो दलाल हमें मौके पर मौजूद एरिया दिखा रहा है‚ वह उतना है भी या नही। इसके अलावा प्रोपर्टी के ओरिजिनल पेपर को लेकर भी संदेह बना रहता है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नही है।

क्योंकि यह जानकारी अब आप खुद ही ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको गूगल पर जाकर सबसे पहले अपने स्टेट का नाम दर्ज करना है और उसके पीछे आपको IGR लिखना है।  अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो उत्तर के बाद IGR लिखना है। मध्यप्रदेश में रहते हैं तो मध्यप्रदेश IGR लिखना है। और दिल्ली में रहते हैं तो दिल्ली IGR लिखना है।  ऐसा करने से आपके सामने गवरमेंट पोर्टल खुलकर आ जाएगा।

Up Portal

आपके सामने कुछ इस तरह की वेबसाइट खुलकर सामने आ जाएगी। इसके बाद आपको यहां दस्तावेज खोज पर क्लिक करना है। आपको उस प्रॉपर्टी का रजिस्ट्री नंबर यहां पर डालना है।  आपको जानकारी हिंदी में चाहिए या इंग्लिश में यह आपको सेलेक्ट करना है। बस इतना करने भर से उस प्रॉपर्टी से जुड़ी हुई सारी डिटेल आपके सामने आ जाएगी।  आपको यह पता चल जाएगा यह प्रॉपर्टी पहली बार किसने खरीदी थी और वर्तमान में इसका मालिक कौन है। साथ आप यह भी जान सकेंगे कि आपको जो एरिया दिखाया गया है उसका कुल क्षेत्रफल कितना है।  जानकारी अगर पसंद आयी हो तो चैनल को सब्सक्राइ करना बिल्कुल भी ना भूलें।