Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

यूपी पंचायत चुनाव: आज इन जिलों में जारी होगी पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची

मनोज कुमार

यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए उच्च न्यायालय के आदेश पर, नए निर्धारित पदों के आरक्षण की पहली सूची और आरक्षित सीटों का आवंटन शनिवार 20 मार्च से प्रकाशित होना शुरू हो जाएगा। ग्राम प्रधान, ब्लॉक प्रमुख, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला और क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षित सीटों के आरक्षण और आवंटन की यह सूची ब्लॉक मुख्यालय और जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में देखी जा सकती है।

ये सूची 20 मार्च शनिवार से सोमवार 22 मार्च तक प्रकाशित की जाएगी। इसके साथ ही 20 मार्च से 23 मार्च तक इस पहली सूची पर दावे और आपत्तियां दर्ज की जा सकती हैं। 24 से 25 मार्च के बीच, इन दावों और आपत्तियों का संकलन और निपटान किया जाएगा। इसके साथ ही अंतिम सूची तैयार की जाएगी। यह अंतिम सूची 26 मार्च को प्रकाशित की जाएगी।

जानिए किन जिलों में जारी होगी सूची:

वाराणसी, संभल, हापुड़, कानपुर फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, मथुरा, आगरा, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, गोरखपुर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, बलिया, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, बिजनौर, शमज़फर नगर, अयोध्या  बाराबंकी, अंबेडकरनगर, रायबरेली, अमेठी, उन्नाव, इटावा, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, औरैया, बांदा, चित्रकूट, महोबा, झांसी, ओरई के साथ-साथ गाजियाबाद आदि में आरक्षण सूची जारी होनी है।  कुछ और जिलों में सूची जारी की जाएगी।  जिन जिलों में सूची आज उपलब्ध नहीं होगी, कल (रविवार) को सूची जारी होने की संभावना है।

मेरठ में प्रस्ताव तैयार:

मेरठ जिला प्रशासन और पंचायती राज विभाग ने त्रिस्तरीय पंचायतों के आरक्षण को अंतिम रूप दे दिया है। प्रस्ताव तैयार कर लिए गए है। शनिवार को आम जनता के लिए इसे जारी किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार उच्च न्यायालय के आदेश के बाद  मेरठ जिला पंचायत और ग्राम पंचायतों के आरक्षण में भारी उलटफेर हुआ है। डीपीआरओ आलोक सिन्हा ने कहा कि प्रस्ताव तैयार कर लिए गए हैं।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement