Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

UP: घर में तय मात्रा से ज्यादा में शराब रखने के लिए अब लेना होगा लाइसेंस

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रविवार को नई आबकारी नीति जारी कर दी है. इस नीति के तहत घर में तय मात्रा से ज्यादा शराब रखने के लिए आबकारी विभाग से लाइसेंस लेना पड़ेगा. आपको इस लाइसेंस के लिए प्रति वर्ष ₹12000 खर्च करने होंगे. इसके अलावा 51 हजार रुपये आबकारी विभाग को बतौर सिक्योरिटी देनी होगी. अगर बिना लाइसेंस के घर में तय मात्रा से ज्यादा शराब पाई गई तो संबंधित अभियुक्त के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बिना टैक्स भरने वालों को नहीं मिलेगा लाइसेंस

अगर आपको होम लाइसेंस के लिए अप्लाई करना है तो उसके लिए आपको पिछले पांच साल के से इनकम टैक्स रिटर्न की रसीद आवेदन के साथ लगानी होगी. अगर आप टैक्स नहीं भरते हैं तो आपको लाइसेंस नहीं मिल पाएगा. साथ ही आवेदकों को अपने आवेदन के साथ पैन कार्ड आधार कार्ड की कॉपी भी जमा करनी होगी.

आवेदकों को इस संबंध में शपथ-पत्र भी देना होगा जिसके मुताबिक किसी भी अनधिकृत या फिर 21 साल से कम उम्र की आयु के व्यक्ति का शराब रखे जाने वाली जगह पर प्रवेश वर्जित होगा. साथ ही ऐसी जगह पर उत्तर प्रदेश की तरफ से मान्य शराब के अलावा कोई अवैध या अनधिकृत शराब या कोई और पदार्थ नहीं रखा जाना चाहिए.

यूपी सरकार की तरफ से जारी की गई नई नीति के मुताबिक, देशी और अंग्रेजी शराब के अलावा बीयर और भांग की फुटकर दुकानों व मॉडल शॉप के लाइसेंस भी रिन्यू किए जाएंगे. देशी और अंग्रेजी शराब की फुटकर दुकानों के साथ मॉडल शॉप की लाइसेंस फीस में महज 7.5 फीसदी वृद्धि की गई है.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: