Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

Meerut: फरियादियों को चंदन का टीका लगाकर सुनवाई कर रही है मेरठ पुलिस

Meerut: मेरठ में एक थाना ऐसा है जब कोई वहां फरियाद लेकर जाता है तो पहले उसको चंदन का तिलक लगाया जाता है. और ये तिलक और भी कोई नहीं बल्कि खुद थानेदार लगाते हैं. नौचंदी थाने के थानेदार यानी इंस्पेक्टर प्रेमचंद शर्मा पहले आने वाले फरियादी के माथे पर चंदन का तिलक लगाते हैं और फिर उनकी सुनवाई करते हैं.  

इंस्पेक्टर प्रेमचंद शर्मा के मुताबिक “चंदन ठंडक का एहसास कराता है. बसंत ऋतु चल रही है, इसमें चंदन के तिलक का महत्व और बढ़ जाता है. मैंने बसंत पंचमी से प्रत्येक फरियादी को चंदन का टीका लगाने की शुरुआत की है.” शर्मा का कहना है कि लोग जब थाने में आते हैं तो उनमें बहुत बेचैनी होती है, चंदन का तिलक इस बेचैनी को कम करता है और उन्हें तसल्ली से बात कहने में आसानी होती है.  

नौचंदी के इन थानेदार का कहना है कि ”आधी समस्या तो बात करने के बाद ही कम हो जाती है क्योंकि समस्या इतनी बड़ी नहीं होती, जितना लोग यहां जब आते हैं उनके दिमाग में होती है. बाकी हम विधिक कार्रवाई का रास्ता अपनाते हैं.”

थानेदार के ऐसा करने से थाने के अन्य पुलिसकर्मी भी खुश हैं. थाने में तैनात महिला पुलिसकर्मी सविता कहती हैं कि ”हम सभी को ये देखकर अच्छा लगता है. इससे थाने में आने वाले लोगों को अपनापन महसूस होता है.” एक तरफ जहां देशभर में पुलिस के रवैये को लेकर ‘संवेदनशीलता’ की कमी बताई जाती है और लगातार पुलिस सुधार की मांग की जा रही है, ऐसे छोटे-छोटे प्रयास बहुत महत्वपूर्ण हैं.

हालांकि हमारा सुझाव है कि एक चंदन का टीका थानेदार प्रेमचंद शर्मा को खुद भी लगाना चाहिए क्योंकि अक्सर उनके दिमाग में भी बेचैनी रहती है. फरियादियों की सुनवाई के दौरान कई बार ऐसा देखा जा चुका है.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement