Connect with us

Hi, what are you looking for?

उत्तर प्रदेश

UP विधान परिषद चुनाव में BJP का एहसान चुका सकती हैं मायावती

लखनऊ: यूपी (Uttar Pradesh) में विधान परिषद (UP MLC Election) में खाली हुई 12 सीटों पर एमएलसी पद के चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियां मैदान में कूद चुकी हैं. 11 जनवरी से इन सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 18 जनवरी तक जारी रहेगी. प्रक्रिया के अनुसार 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच तो 21 तक नाम वापसी का सिलसिला चलेगा. इन सीटों पर 28 जनवरी को सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मतदान किया जाएगा. वही शाम 5:00 बजे के बाद मतगणना भी शुरू हो जाएगी.

माना जा रहा है कि यूपी में इन 12 सीटों में से 10 पर भारतीय जनता पार्टी अपना कब्जा कर सकती है. वही दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी काफी जाेड़-तोड़ से दो सीटे जीत सकती है. प्रदेश ये दोनों पार्टियां ही चुनाव रण में निर्णायक भूमिका में है.


आपको बता दे कि यूपी में विधान परिषद में 1 सीट के लिए 32 विधायकाें की वोटों का होना जरूरी है. मौजूदा विधायकों की संख्या के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी के पास 310 विधायक हैं जिनके आधार पर वह सीधे-सीधे अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर 10 सदस्यों को विधान परिषद पहुंचा सकती है.

खास बात ये है बीजेपी के सहयोगी अपना दल की विधायकों की संख्या भी भारतीय जनता पार्टी के साथ ही जाएगी. क्योकि सदन में अपना दल के 9 विधायक हैं यानी भाजपा की संख्या बढ़कर 319 होती है. 319 के आधार पर भाजपा अपने 9 विधायक तो आसानी से विधानपरिषद में पहुंच लेगी और 10वी के लिए उसे बहुत कम मशक्कत करनी पड़ेगी.

सहयोगी दलों की ये है स्थिति 

ठीक इसी तरह अगर समाजवादी पार्टी भी बसपा से नाराज हुए विधायकों का वोट लेने में सफल हो जाती है तो वह भी अपने दो प्रत्याशियों को सदन में पहुंचा सकती है. इसके अलावा राष्ट्रीय लोक दल के एक विधायक और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के भी 4 विधायकों को सपा अपने खेमे में रखने की कोशिश जारी रखेगी. इसके अलावा कांग्रेस के भी विधायकों पर सपा और भाजपा दोनों की नजर होगी.

राज्यसभा के हुए हाल के दिनों के चुनाव में जिस तरह बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को राज्यसभा में भेजने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अंदरूनी मदद की थी तो अब जिम्मेदारी बसपा की भी है. तो देखना होगा कि राज्यसभा की जीत के फल को बसपा विधान परिषद में कैंडिडेट न उतार कर एहसान का बदला चुकाएगी या नहीं?

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: