Connect with us

Hi, what are you looking for?

राज्य/ states

मिजोरम में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को मिलेंगे एक लाख रूपए

घोषणा में सबसे बड़ी बात यह है कि यह प्रोत्साहन राशि मंत्री जी खुद अपने पास से देंगे। यानि सरकार पर इसका कोई दबाव नहीं होगा। मंत्री के बेटे की कंस्ट्रक्शन कंसलटेंसी कंपनी इस खर्च को वहन करेगी।

खबर शेयर करें

Mizoram news: उत्तर प्रदेश में जहां जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सरकार ने 2 बच्चों से ज्यादा वाले अभिभावकों की सरकारी सुविधाओं में कटौती करने की बात कही है तो वहीं मिजोरम सरकार ने सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले माता-पिता को एक लाख रूपए नगद इनाम देने की घोषणा की है।

खेल मंत्री राॅबट रोमाविया‚ फोटो-सोशल मीडिया

रविवार को फादर्स- डे [Father’s Day] के अवसर राज्य के खेल मंत्री राॅबट रोमाविया [Sports Minister Robert Romavia] ने पर यह घोषणा की है। हालांकि मंत्री जी की इस घोषणा का लाभ केवल उन्हीं के निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को ही मिल सकेगा। मंत्री रॉबर्ट रोमाविया ने कहा है कि आइजोल पूर्वी 2 विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा संतान पैदा करने वाले दंपतियों को वो एक लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि देंगे। संबंधित दंपतियों को एक प्रमाण पत्र और ट्रॉफी भी दी जाएगी।

सरकार नही खुद मंत्री उठाएंगे खच

घोषणा में सबसे बड़ी बात यह है कि यह प्रोत्साहन राशि मंत्री जी खुद अपने पास से देंगे। यानि सरकार पर इसका कोई दबाव नहीं होगा। मंत्री के बेटे की कंस्ट्रक्शन कंसलटेंसी कंपनी इस खर्च को वहन करेगी। हालांकि इस घोषणा में इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि यह प्रोत्साहन राशि कम से कम कितने बच्चों पर दी जाएगी। खेल मंत्री राॅबट रोमाविया की यह घोषणा मिजोरम के अलावा अन्य राज्यों में चर्चा का विषय बनी हुई है।

मंत्री ने कहा है कि राज्य में मिजो समुदाय की जनसंख्या दर बढ़ोतरी नही होना चिंता का विषय है। मिजोरम में कई मिजो जनजातियां रहती हैं। जिनका जनसंख्या घनव्त सबसे राज्य में सबसे कम है।

कई राज्यों में हो रही है जनसंख्या नियंत्रण की मांग

आपको बता दें कि आपको बता दें कि मंत्री राॅबट रोमाविया द्वारा यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब कई राज्य जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर चर्चा कर रहें है। उत्तर प्रदेश में विधि आयोग द्वारा जनसंख्या नियंत्रण के विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श किया जा रहा है। आयोग जल्दी ही अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगा।

यह भी पढ़ें- दादा ने किया पोते की गर्लफ्रेंड को प्रेगनेंट‚ DNA टेस्ट कराया तो हुआ खुलासा

यह भी पढ़ें- टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों को बांटे जाएंगे डेढ़ लाख कंडोम, लोगों ने उठाए सवाल

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: