Connect with us

Hi, what are you looking for?

राज्य/ states

Oxygen के लिए तड़प रही Corona positive माँ के मुंह को मुँह में लेकर बेटे ने की सांस दिलाने की कोशिश

झारखंड/ रांची :  Corona महामारी के काल में, हर जगह एक दिल दहलाने वाले दृश्य दिखाई दे रहे है। सरकारी सिस्टम दम तौड़ चुका है। Hospital की हालत बदतर होती जा रही है। कोई किसी को देखने और पूछने वाला नहीं है।अधिकारियों की एक बड़ी फौज अस्पतालों के सिर्फ चक्कर लगा रही है। अस्पतालों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता से लेकर डॉक्टर तक को चिकित्सा उपकरणों की जानकारी नहीं है।

विज्ञापन

दर्जनों डॉक्टर, सैकड़ों स्वास्थ्य कार्यकर्ता अस्पताल के बिस्तरों पर जीवन और मौत से लड़ रहे हैं। लेकिन इस भयानक आपदा की स्थिति में हर दिन प्रशासन लंबे चौड़े दावे जनता के सामने पेश कर रहा है। हालांकि इसका जमीनी हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है। अस्पतालों के अंदर मरीज मर रहे हैं। रांची  के सदर अस्पताल में मंगलवार को आधे घंटे के अंतराल में दो मरीजों की मौत हो गई। पीड़ितों के परिजन अपने मरीजों को देखकर रोते और चिल्लाते रहे। कोई भी उनकी देखभाल करने वाला नहीं था।

तड़पती माँ को मुंह से सांस देने की कोशिश

मंगलवार (आज) नेपाल हाउस से आए एक परिवार में बेटा अपनी कोरोना पॉजिटिव मां‌ का सिर गोद में लेकर गाड़ी में बैठा था। अस्पताल पहुंचने के बावजूद मरीज को वाहन से उतारने के लिए न तो कोई स्वास्थ्य कर्मचारी आया। ना ही सिलेंडर उपलब्ध कराया गया। मां एक-एक सांस के लिए तड़प रहे थी। बेटे से मां की यह दशा देखी नहीं गई तो उसने अपनी माँ के मुँह को अपने मुंह मे लेकर उसको साँस दिलाने की कोशिश करने लगा। उस परिवार की दूसरी महिला इस प्रक्रिया में बेटे की मदद करती हुई दिखाई दी। मानव सभ्यता पर मंडरा रहे संकट के दौर में इस दृश्य को देखने वालों की आंखों में आंसू आ गए।

सरकारी सिस्टम से हारी बुजुर्ग महिला

दूसरी ओर,एक बेटा अपनी मां और पिता को एम्बुलेंस में अस्पताल ले गया। मरीज को भर्ती करने की लंबी औपचारिकता पूरी करने के बीच में मां को ऑक्सीजन की जरूरत थी।  बेटा जब तक भाग दौड़ कर ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर आया। तब तक बहुत देर हो चुकी थी। एम्बुलेंस में लगे सिलेंडर को निकालकर नया सिलेंडर लगाने के बीच कुछ ही मिनटों में कोरोना से पीड़ित महिला की मौत हो गई। अस्पताल की चौखट पर उम्मीद टूटने से परिवार का सिस्टम पर से भरोसा उठ गया। परिवार चीखने चिल्लाने के साथ सिस्टम को कोसता नजर आया।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: