Connect with us

Hi, what are you looking for?

राज्य/ states

Mumbai: 11 रूपए वाला रिचार्ज करते ही खाते से उड़ गए 6 लाख रूपए‚ बुजुर्ग को आया चक्कर

राधेश्याम ने ठग के द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक किया लेकि वो उससे पेमेंट नहीं कर पाए. इसके बाद ठग ने उनके पास दूसरा लिंक भेजा. दूसरा लिंक खोलते ही रोधेश्याम का पूरा फोन ठग ने हैक कर लिया. राधेश्याम जब तक कुछ समझ पाते तब तक ठग ने बिना समय लगाए राधेश्याम के अकाउंट से 6 लाख 25 हजार रुपये साफ कर दिए.

खबर शेयर करें

New Delhi. इंटरनेट का उपयोग जैसे-जैसे ज्यादा हो रहा है वैसे ही साइबर फ्रॉड भी बढ़ गए हैं. अब कदम-कदम पर सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. जरा सी चूक होने पर भी आप ठगी का शिकार हो सकते हैं. ताज़ा मामला महाराष्ट्र के ठाणे से सामने आया है. यहां के रहने वाले एक बुजुर्ग के साथ भी एक बड़ा ऑनलाइन फ्रॉड किया गया है. ठगों ने सिम कार्ड ब्लॉक होने का डर दिखाकर बुजुर्ग व्यक्ति खाते से 6 लाख 25 हजार रुपये साफ कर दिए. [How to avoid cyber fraud]

इस मामले में बुजुर्ग ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. जिस तरह से इस बुजुर्ग के साथ ठगी की गई है वैसे ही आपके साथ भी हो सकती है इसलिए आपको हमारी वेबसाइट पर जाकर https://aankhondekhilive.in/ खास सीरीज़ जरूर पढ़नी चाहिए. इसमें हम आपको बताएंगे आखिर वर्तमान में कितनी तरह के फ्रॉड चल रहे हैं और आप उनसे कैसे बच सकते हैं.

वैसे आपको ये भी जानना बेहद जरूरी है कि आखिर ताज़ा केस में पुणे के रहने वाले इस बुजुर्ग व्यक्ति के साथ क्या हुआ है. हम इन बुजुर्ग का एक काल्पनिक नाम रख लेते हैं.

यह भी पढ़ें- Meerut Crime: दस रूपए में खाने की थाली मंगवाने के चक्कर में महिला ने गवांए 49 हजार रूपए

दरअसल राधेश्याम नाम के इस व्यक्ति के पास एक व्यक्ति का फोन आया जिसने उन्हे बताया कि वह टेलीकॉम कंपनी से बोल रहा है, और उन्हें एक बहुत जरूरी सूचना देनी है. ऑनलाइन ठगी से अनजान राधेश्याम को इस बात का ज़रा भी अंदेशा नहीं था कि उनके साथ धौखा होने जा रहा है. राधेश्याम ने फोन करने वाले से सूचना बताने के लिए कहा.

इतना कहते ही ठग ने उनसे कहा, ‘सर आपका सिम कार्ड जल्द ही बंद हो सकता है, आपके सिम की वेरिफिकेशन नहीं हुई है. अगर आपने आज ही इसकी वेरिफिकेशन नहीं करवाई तो आपका सिम हमेशा के लिए बंद हो जाएगा.’ ये सुनने के बाद राधेश्याम थोड़ा परेशान हुए उन्हे लगा कि शायद सच में ही उनका नंबर बंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें- देश को दीमक की तरह खोखला कर रहे साइबर ठग, तय होनी चाहिए जवाबदेही : इलाहाबाद हाईकोर्ट

राधेश्याम ने ठग से कहा कि वह कल ही इसका वेरिफिकेशन करवा लेंगे. लेकिन ठग ने कहा कि‘आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. मैं आपको एक लिंक भेज रहा हूं, जिस पर क्लिक करके आपको सिर्फ 11 रुपये का रिचार्ज करना है. क्योंकि कल तक तो आपकी वेरिफिकेशन हो जाएगी.’ राधेश्याम ने सोचा कि बाजार जाने के झंझट से तो ऐसे ही कर लेते हैं।

क्लिक करते ही फोन हैक‚ उड़ा लिए 6 लाख

राधेश्याम ने ठग के द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक किया लेकि वो उससे पेमेंट नहीं कर पाए. इसके बाद ठग ने उनके पास दूसरा लिंक भेजा. दूसरा लिंक खोलते ही रोधेश्याम का पूरा फोन ठग ने हैक कर लिया. राधेश्याम जब तक कुछ समझ पाते तब तक ठग ने बिना समय लगाए राधेश्याम के अकाउंट से 6 लाख 25 हजार रुपये साफ कर दिए. बुजुर्ग को जब सच्चाई के बारे में पता चला तो उनको चक्कर आ गया. मामले में उन्होने पुलिस से शिकायत कर अपने रूपए वापस दिलाने की मांग की है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

इस कंपनी के किया अलर्ट जारी

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने दो दिन पहले ही अपने यूजर्स को अलर्ट मैसेज भेजकर लोगों को सचेत किया है. कंपनी ने कहा है कि आप सभी को ठगों से सावधान रहने की जरूरत है. अगर कोई भी आपको कॉल करके आपसे वेरिफिकेशन के लिए किसी नंबर को डायल करने का दवाब बनाए अथवा किसी लिंक को खोलने या कोई ऐप डाउनलोड करने को कहे तो बिलकुल भी ऐसा न करें।

यह भी पढ़ें- 199 रूपए में ऑनलाइन लहंगा बुक कराना पड़ा महंगा‚ खाते से उड़ गए 1 लाख रूपए

BSNL ने कहा है कि आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. कोई व्यक्ति कॉल करके आपसे आपके आधार कार्ड की डीटेल मांगे तो वो भी बिलकुल भी शेयर न करें. कंपनी ने कहा है कि इस तरह की गतिविधियों के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करने या लिंक्स खोलने के लिए कभी भी नहीं कहता है. BSNL के अलावा अन्य नेटवर्क कंपनियाें ने भी अपने ग्राहको को सावधान रहने के लिए कहा है.

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: