Connect with us

Hi, what are you looking for?

मध्यप्रदेश

Big news: इस राज्य में शराब की बोतलों का साइज छोटा करने जा रही है सरकार‚ लाइसेंस चार्ज भी किया मंहगा

Wine bottles- नए आदेश के मुताबिक सरकार अब 90ml की बोतलों को ज्यादा प्रयोग में लाएगी इन बोतलों की कीमत पहले से जारी 180ml की बोतलों की अपेक्षा आधी रखी जाएगी।

खबर शेयर करें

Wine Bottle Size: अगर आप भी शराब के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए अहम है। मध्य प्रदेश सरकार [Government of Madhya Pradesh] ने शराब की बोतलों [ Wine Bottle Size] का साइज छोटा करने का निर्णय लिया है। नए आदेश के मुताबिक सरकार अब 90ml की बोतलों को ज्यादा प्रयोग में लाएगी इन बोतलों की कीमत पहले से जारी 180ml की बोतलों की अपेक्षा आधी रखी जाएगी।

यह भी बताया गया है कि शुरुआत में 10% शराब ही इन बोतलों में भरी जाएगी इसके बाद डिमांड के हिसाब से मात्रा को कम बढ़ती किया जा सकता है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक में वाणिज्य कर विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

महंगा हुआ लाइसेंस नवीनीकरण

मध्य प्रदेश सरकार ने शराब की दुकानों के लाइसेंस नवीनीकरण चार्ज को भी महंगा कर दिया है। पहले जहां 5% के हिसाब से नवीनीकरण किया जाता था वहीं अब इसे डबल करते हुए 10% कर दिया गया है। अगले 10 महीनों के लिए इसी बढ़ी दर पर शराब ठेकों के लाइसेंस दिए जाएंगे। आपको बता दें कि 1 अप्रैल से मध्यप्रदेश में नई शराब नीति लागू की जानी थी लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। वर्तमान में ठेकेदारों को लाइसेंस नवीनीकरण चार्ज 5% से बढ़ाकर 10% कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका की तरह क्या भारत में भी दोनों टीके लगावाने वालों को नही मास्क की जरूरतॽ

मध्यप्रदेश में इससे पहले हुई कैबिनेट बैठक में आबकारी नीति को पेश किया गया था जिसके तहत शराब की दुकानों के लाइसेंस नवीनीकरण के लिए 5 फ़ीसदी वृद्धि को मंत्रियों ने काफी कम बताया था। जिसके चलते इस नीति को संशोधन के लिए फिलहाल टाल दिया गया था। तब गृहमंत्री ने इसका विरोध करते हुए कहा था कि शराब से कारोबारी खूब कमाते हैं इसलिए लाइसेंस फीस ज्यादा बढ़ा देनी चाहिए। अब इसमें 5 प्रतिशत की और बढ़ोरती करते हुए 10 प्रतिशत कर दिया गया है। यह भी बता दे कि मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते पिछले 10 अप्रैल से शराब की दुकाने बंद हैं।

ये भी पढ़ें- New Delhi: पीएम केयर फंड के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: