Connect with us

Hi, what are you looking for?

मध्यप्रदेश

UP के बाद मध्यप्रदेश में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून लागू

भोपाल: उत्तर प्रदेश के बाद शनिवार को मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा (Madhya Pradesh Government) राजपत्र में धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 (Madhya Pradesh Freedom of Religion Ordinance, 2020) के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. शिवराज सरकार के इस फैसले बाद से कथित लव जिहाद (Love Jihad) के खिलाफ पूरे प्रदेश में अब सख्त कानून लागू हो गया है. आपको बता दे कि दिसंबर 2020 में शिवराज सिंह कैबिनेट (Shivraj Singh Cabinet) ने मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 को मंजूरी दी थी. इस विधेयक के अनुसार शादी या धोखाधड़ी से कराया गया धर्मांतरण (Conversion) अपराध की श्रेणी में आ जाएगा। इस अपराध के लिए अधिकतम 10 वर्ष की कैद और एक लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी सरकार ने ये कानून लागू किया था. यूपी के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) देश का ऐसा दूसरा राज्य बन गया है.

ध्यान रहे कि उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 में भी जबरन धर्मांतरण कराने के अपराध में अधिकतम 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है.

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि उनकी सरकार ने इस विधेयक को काफी कठोर बनाने की कोशिश की है. इस कानून का सख्ती से पालन होगा. इसका गलत इस्तेमाल ना हो, यह भी हमारी चिंता होगी. इस तरह के अपराध जो करते हैं, उनमें डर होगा और हम सख्ती से इसका पालन कराएंगे. इस नए कानून के तहत अधिकतम 10 साल की सजा और एक लाख जुर्माने का प्रावधान है. उन्होंने यह भी कहा था कि शादी के लिए सूचना दो महीने पहले देनी होगी और बगैर सूचना के विवाह को शून्य माना जाएगा.

मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 के कानून बनने से कोई भी किसी दूसरे को प्रलोभन, धमकी या जबरन शादी के नाम पर और अन्य धोखाधड़ी से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उसका धर्म परिवर्तन नहीं करवा सकेगा. इस कानून का उल्लंघन करने पर एक से 10 साल तक की कैद और एक लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. यही नहीं धर्म छिपाकर शादी के अपराध में तीन वर्ष से 10 वर्ष तक के कारावास और 50 हजार रुपए के जुर्माने का प्रावधान है.


खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: