Connect with us

Hi, what are you looking for?

हरियाणा

बड़ी क्लासों के बाद इस राज्य में कल से खुलेंगे कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल

Haryana School- सभी स्कूलों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाएगा। हैंड सैनिटाइजर और बिना मास्क के बच्चों को कक्षाओं में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बच्चों को स्कूल बुलाने से पहले उनके माता-पिता से लिखित अनुमति लेना भी जरूरी होगा। ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन भी बच्चों के पास मौजूद होगा।

खबर शेयर करें

Schools from 6th to 8th will open in Haryana, hindi news: हरियाणा में कल से कक्षा छह से आठवीं तक के सभी स्कूल भी खोल दिए जाएंगे। इसके लिए स्कूलों में साफ सफाई और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। हरियाणा ऐसा पहला राज्य होगा जहां छोटी क्लासों को सबसे पहले खोलने का निर्णय लिया गया है। कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के स्कूल राज्य में पहले ही खोले जा चुके हैं।

फोटो साभार- सोशल मीडिया

शुक्रवार से खुल रहे स्कूलों को लेकर स्कूल प्रबंधकों ने भी अपने स्तर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। कक्षाओं में बैंचों की संख्या घटाई जा रही है‚ जिससे कि बच्चों के बैठने के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे। इसके अलावा हर स्कूल में बच्चों की थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। रोजाना इसके लिए रजिस्टर तैयार किया जाएगा।

सभी स्कूलों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाएगा। हैंड सैनिटाइजर और बिना मास्क के बच्चों को कक्षाओं में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बच्चों को स्कूल बुलाने से पहले उनके माता-पिता से लिखित अनुमति लेना भी जरूरी होगा। ऑनलाइन क्लास का ऑप्शन भी बच्चों के पास मौजूद होगा।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने शुक्रवार यानी 23 जुलाई से राज्य में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्कूलों को खोलने का आदेश जारी किया था। कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12वीं तक के स्कूल पहले ही खुल चुके हैं जिनमें 50% बच्चों के साथ शिक्षण कार्य किया जा रहा है। ऑनलाइन क्लासों के दौरान एक तिहाई सिलेबस अब तक पूरा हो चुका है। बाकी सिलेबस अब ऑफलाइन पूरा कराया जाएगा।

दिल्ली और यूपी में अभी नही कोई तैयारी

पंजाब‚ बिहार‚ चंड़ीगढ़‚ और हरियाणा सहित कई राज्यों ने स्कूलों को दोबारा से खाेलना शुरू कर दिया है। लेकिन इन राज्यों से लगते हुए राज्य दिल्ली और यूपी की सरकारों ने स्कूलों को लेकर अभी कोई फैसला नही लिया है। इन राज्यों में भी प्राइवेट स्कूल प्रबंधक बेसब्री से स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे हैं‚ लेकिन सरकार तीसरी लहर को देखने बाद ही स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करेगी।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: