Connect with us

Hi, what are you looking for?

दिल्ली

Bird Flu: 26 जनवरी तक लाल किले में दर्शकों के प्रवेश पर पाबंदी

नई दिल्ली। लाल किले (Red Fort) में मृत मिले कौओं के बर्ड फ्लू (Bird Flu) से ग्रस्त होने की पुष्टि के बाद स्मारक भवन में लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। दिल्ली सरकार के पशुपालन निदेशक, राकेश सिंह ने कहा कि कुछ दिनों पहले लाल किले में लगभग 15 कौवों के शव पड़े हुए मिले थे। इन पक्षियों के नमूनों को परीक्षण के लिए जालंधर प्रयोगशाला भेजा गया है। जहां इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है।

उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर लाल किले को 26 जनवरी तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। शनिवार को दिल्ली चिड़ियाघर में मृत उल्लू के नमूनों की जांच में भी बर्ड फ्लू की उपस्थिति की पुष्टि हुई। दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू के मद्देनजर से आने वाले प्रसंस्कृत और पैक्ड चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था और पूर्वी दिल्ली में गाजीपुर चिकन बाजार को बंद करने का आदेश दिया था। हालांकि, गुरुवार को गाजीपुर से लिए गए सभी 100 नमूनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद मंडी को फिर से खोल दिया गया।

देश के पांच राज्यों में अब तक पोल्ट्री बर्ड्स में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है और यहां पक्षियों को मारने का अभियान चल रहा है। केंद्र ने सोमवार को यह जानकारी दी। केंद्र ने यह भी कहा कि नौ राज्यों ने कौवों, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में इस बीमारी की सूचना दी है। केंद्र ने कहा कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ उउन पांच राज्यों में शामिल हैं, जप्रतिक्रिया टीमों (आरआरटी) द्वारा पोल्ट्री पक्षियों को मारा जा रहा है।

भारत में, बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा मुख्य रूप से प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलाया जाता है जो सितंबर से मार्च तक सर्दियों के महीनों के दौरान देश का दौरा करते हैं। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “18 जनवरी तक, पांच राज्यों में पोल्ट्री और कौवे या प्रवासी या जंगली पक्षियों में एवियन फ्लू की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में इस बीमारी की पुष्टि तीस हजारी में मृत मिले बगुले के नमूने में और लाल किले में मिले कौवे में हुई है. मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए एक परामर्श राज्य सरकार को जारी किया गया है।

मंत्रालय के अनुसार, देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी के लिए गठित केंद्रीय टीम प्रभावित स्थलों का दौरा कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि इसने महाराष्ट्र के उन क्षेत्रों का दौरा किया है जहां यह बीमारी सामने आयी है और महामारी विज्ञान अध्ययन किया जा रहा है। केरल का दौरा समाप्त हो गया हैबयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया हैंडल सहित विभिन्न मंचों के माध्यम से बर्ड फ्लू के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Copyright ©2020- Aankhon Dekhi News Digital media Limited. ताजा खबरों के लिए लोगो पर क्लिक करके पेज काे रिफ्रेश करें और सब्सक्राइब करें।

%d bloggers like this: