Connect with us

Hi, what are you looking for?

राज्य/ states

Delhi: corona से मौत: श्मशान घाट पर नहीं मिल रही जगह, पार्किंग जमीन पर हो रहा शवों का अंतिम संस्कार

नई दिल्ली: Corona के साथ स्थिति अब इतनी बिगड़ चुकी है कि मृत्यु के बाद श्मशान के लिए जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में पार्किंग Parking के लिए खाली जमीन पर कई Corona से हुई मौतों की लाशों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। इन स्थितियों को Delhi के सीमापुरी श्मशान में देखा जा सकता है। अब तक 15 से अधिक शवों का पार्किंग स्थल पर अंतिम संस्कार किया जा चुका है।

जिस तरह से कोरोना की यह लहर लोगों के जीवन पर कहर ढा रही है, लगातार गर्मी के कारण श्मशान की फर्श और प्लेटें भी खराब हो रही हैं। 24 घंटों तक शवों का अंतिम संस्कार एक बड़ी चुनौती बना हुआ है।  श्मशान घाटों पर कोविद के लिए बनाए गए मंच भी कम दिखाई देते हैं। पूर्वी दिल्ली के पाँच कोविद श्मशान और कब्रिस्तान को सीमापुरी श्मशान में सबसे विकट स्थिति में देखा जाता है। कोविद के 12 मंच भी यहां कम दिखाई देते हैं। यही वजह है कि श्मशान घाट से सटे दिल्ली नगर निगम के पार्किंग स्थल की जमीन पर लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है।

विज्ञापन

इस संबंध में, ज्योत सिंह का कहना है कि पार्किंग भूमि से पहले बच्चों का यहां अंतिम संस्कार किया गया था। करीब पांच साल पहले यहां बच्चों के संस्कार रोक दिए गए थे।  निगम इस जमीन पर पार्किंग बनाने वाला था, लेकिन बेकाबू हालात को देखते हुए यह कदम उठाना पड़ा। शनिवार को यहां कुल 43 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है, जिनमें 36 शव जीटीबी अस्पताल, एक नरेंद्र मोहन अस्पताल, मोहन नगर, एक गुप्ता नर्सिंग होम से, एक लोनी रोड से है।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement