Connect with us

Auto

Second hand car: पुरानी कार खरीदते समय ध्यान रखें यह बातें‚ नही तो पड़ सकता है पछताना

Published

on

Od car

How to check second hand car condition- कार खरीदने का सपना तो हर किसी का होता है, लेकिन आर्थिक समस्या होने के कारण ज्यादतार लोग अपना यह सपना पूरा नही कर पाते हैं। ऐसे में सेकंड हैंड कार (second hand car) खरीदना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लेकिन पुरानी कार खरीदते समय अगर जरा सी भी लापरवाही हो जाए तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।  अगर आप पहली बार सेकंड हैंड कार खरीद रहे हैं तो कुछ बाते आपको जरूर जान लेना चाहिए।  आज हम आपको यहीं बाते बताएंगे कि सेकंड हैंड कार खरीदते समय आपको क्या- क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

सेकंड हैंड कार खरीदते से पहले सबसे जरूरी बात यह है कि आपको गाड़ी के सभी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह चैक कर लेने चाहिए। डॉक्यूमेंट्स में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट देखना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा गाड़ी का इंश्योरेंस और पॉल्यूशन भी अच्छी तरीके से चेक कर लेना चाहिए. गाड़ी विक्रेता से आरसी की ऑरिजीनल कॉपी जरूर लेनी चाहिए. इसके अलावा गाड़ी के ओरिजिनल बिल की कॉपी भी देखनी चाहिए। गाड़ी के डॉक्यूमेंट्स में इंजन नंबर, चेसिस नंबर और डिलीवरी की तारीख दर्ज होती है। डॉक्यूमेंट्स के अनुसार ही गाड़ी का चेसिस नंबर और इंजन नंबर दर्ज होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- AUTO EXPO 2023: भारत की इस कंपनी ने आर्मी जवानो के लिए बनाई खास SUV

इसके बाद गाड़ी को कम से कम 10 किमी तक चलाकर जरूर चैक करना चाहिए, ताकि आपको पता चल जाए गाड़ी के ब्रेक, क्लच, गियर और एक्सीलेटर आदि ठीक से काम कर रहे हैं या नही।  गाड़ी एक्सीडेंटल तो नहीं है यही भी जरूर चैक कर लेना चाहिए। इसके लिए गाड़ी का बोनट और डिग्गी खोलकर ध्यान पूर्वक ध्याना चाहिए। अगर गाड़ी का कहीं एक्सीडेंट हुआ होगा तो उसकी बॉडी में आपको रिपेयरिंग वर्क जरूर नजर आ जाएगा।

गाड़ी के टायर, बैट्री, और सीट आदि को भी ध्यान से देख लेना चाहिए।  गाड़ी का मॉडल क्या है और वह कुल कितने किलोमीटर तक चल चुकी है यह भी देख लेना चाहिए, कुछ गाड़ी विक्रेता मीटर रीडिंग बैक करके आपको बेवकूफ बना सकते हैं। लेकिन गाड़ी की कंडीशन से आप यह पता लगा सकते हैं कि गाड़ी कुल कितने किलोमीटर चली हुई है।

गाड़ी का इंजन चैक करना सबसे मैन बात होती है। लेकिन हर कोई यह पता नही सकता है कि गाड़ी का इंजन ठीक से काम कर रहा है या नही। यहां आपको कुछ ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।  गाड़ी का इंजन चैक करने लिए आपको सबसे पहले गाड़ी का सर्विस रिकार्ड चैक करना चाहिए। आपको इंजन ऑयल का गेज को निकालकर ऑयल की कंडिशन चैक करनी चाहिए। अगर ऑयल काला या गंदा है तो गाड़ी का सर्विस रिकार्ड ठीक नही है‚ इंजन की आवाज से भी आप गाड़ी का सर्विस रिकार्ड जान सकते हैं। अगर इंजन सामान्य से ज्यादा आवाज कर रहा है तो ऐसी गाड़ी को खरीदने से आपको बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- मार्केट में एक बार फिर धूम मचाने आ रही है YAMAHA- RX100‚ इन नए फीचर्स के साथ होगी लॉन्च

इसके अलावा गाड़ी का इंजन भी पूरी तरह से साफ होना चाहिए। इंजन के किसी भी पार्टस या पाइप से ऑयल लिकेज नही होना चाहिए। गाड़ी के इंजन को चारों तरफ से चैक करना चाहिए। जैक लगाकर गाड़ी को नीचे से भी देख लेना चाहिए। ध्यान रहे कि इस दौरान गाड़ी का इंजन ऑफ और हैंड ब्रेक लगे होने चाहिए। नीचे से भी इंजन पूरी तरह से साफ होना चाहिए। अगर आपको कहीं से भी ऑयल लीकेज दिखाई देता है तो भी ऐसी गाड़ी को नही खरीदना चाहिए।

गाड़ी स् र्टाट होने पर साइलेंसर से किसी भी रंग का धुंआ नही दिखाई देना चाहिए। इसके अलावा इंजन से भी ऑयल की स्मैल नही आनी चाहिए। अगर इंजन से ऑयल फुंकने की स्मैल आती है‚ और साइलेंसर से निकलने वाला किसी भी रंग का धुंआ आपको दिखाई देता है‚ तो भी गाड़ी का इंजन सही नही है। ऐसी गाड़ी को भी नही लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- मार्केट में फिर लॉन्च हुआ TOYOTA INNOVA CRYSTA का डीजल वर्जन‚ बुकिंग शुरू

इंजन का बैंक कंप्रेशर भी आपको चैक कर लेना चाहिए‚ इसके लिए स् र्टाट गाड़ी का ऑयल गेज बाहर निकालकर देखना चाहिए। अगर अपको गेज होल से इंजन से निकलता हुआ सफेद धुंआ दिखाई देता है तो भी ऐसी गाड़ी को लेने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा गाड़ी के मीटर में दिखने वाले इंजन के सिग्नल भी चैक कर लेने चहिए। चॉबी ऑन होने पर मीटर में मौजूद सभी सिग्नल दिखाई देने चाहिए और गाड़ी स् र्टाट होने पर यह सिग्नल गायब हो जाने चाहिए। अगर गाड़ी स् र्टाट हाेने पर भी कोई सिग्नल दिखाई देता है तो गाड़ी के इंजन या उसकी वायरिंग में कोई गड़बड़ हो सकती है। ऐसी गाड़ी को भी नही खरीदना चाहिए।

यह भी पढ़ें- जानिए कितना फायदेमंद है हाइब्रिड कार खरीदना‚ क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अगर सब कुछ ठीक है और आप गाड़ी खरीदने का मन बना चुके हैं तो लास्ट में आपको यह भी बता दें कि गाड़ी लेते वक्त गाड़ी की दोनो चाबियां और टूल किट भी आपको जरूर लेनी चाहिए। गाड़ी लेने से पहले अगर आप यह सब जानकारी चीजें चैक कर लेंगे तो हम दावे के साथ कह सकते हैं कि आपको कभी भी पछतना नही पड़ेगा।

 

 

Continue Reading
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Auto

2023 Bajaj Chetak Premium Edition: लॉन्च हुआ चेतक का नया वर्जन, फीचर्स से लेकर कलर और कीमत तक सब कुछ बदला

Published

on

2023 Bajaj Chetak Premium Edition: बजाज ऑटो ने गुरुवार को चेतक का नया प्रीमियम एडिशन लॉन्च किया। स्कूटर सवारों को बेहतर अनुभव देने के लिए नई सुविधाओं और सुविधाओं को जोड़ा गया है। वहीं, कंपनी ने खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखते हुए इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन नए कलर ऑप्शन के साथ बाजार में उतारा है।

नए संस्करण में नई सुविधाएँ जोड़ी गई हैं
कंपनी के मुताबिक स्कूटर को तीन नए आकर्षक कलर ऑप्शन मैट कोर्स ग्रे, मैट कैरेबियन ब्लू और सैटिन ब्लैक में लॉन्च किया गया है। नए संस्करण में बॉडी कलर्ड रियर व्यू मिरर, साटन ब्लैक ग्रैब रेल, ऑल-कलर एलसीडी कंसोल है। प्रीमियम टू-टोन सीट, और मैचिंग पिलियन फुटरेस्ट कास्टिंग को स्कूटर में जोड़ा गया है।

नए लुक के साथ कीमत में भी बदलाव आया है
बजाज चेतक प्रीमियम एडिशन पर हेडलैंप केसिंग, ब्लिंकर्स और सेंट्रल ट्रिम एलिमेंट्स में अब ग्लॉसी चारकोल ब्लैक थीम होगी। कंपनी ने अपनी वेबसाइट और डीलरशिप पर इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी डिलीवरी अप्रैल से शुरू होगी। बजाज चेतक अब 1.21 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध होगा। वहीं, इसके प्रीमियम एडिशन की कीमत 1.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

एक बार चार्ज करने पर 95 किमी की ड्राइविंग रेंज
स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 95 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। यह 50.4 V/60.4 Ah बैटरी पैक द्वारा संचालित है। इसकी टॉप स्पीड 63 किमी प्रति घंटा है। इसकी मोटर 4080 पावर की है। कंपनी का दावा है कि उसने अपनी टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई चेन को रीस्ट्रक्चर किया है। जिससे ग्राहकों को प्रतिमाह चेतक की 10,000 से ज्यादा यूनिट्स उपलब्ध होंगी।

Continue Reading

Auto

2023 Honda City: होंडा की दो नई कारें लॉन्च, माइलेज और सेफ्टी में जबरदस्त, इतनी है कीमत

Published

on

honda city 2023

2023 Honda City: Honda Car India ने गुरुवार को Honda City और City e:HEV का नया वर्जन लॉन्च किया। नए वर्जन में इसे कई एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव कर बाजार में उतारा गया है। नए वर्जन में डायमंड चेकर्ड फ्लैग पैटर्न, अपडेटेड स्पॉटी फ्रंट ग्रिल दिया गया है। जो कार के लुक को और भी आकर्षक बनाता है।

1.5 लीटर आई-वीटीईसी डीओएचसी इंजन
नई Honda City में 1.5 लीटर I-VTEC DOHC इंजन दिया जा रहा है। जिसे Variable Timeing Control (VTC) के साथ जोड़ा गया है। यह कार 120 bhp पावर और 145 Nm पीक टॉर्क जनरेट करेगी। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 7-स्पीड सीवीटी (कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन) से जोड़ा गया है। वहीं, मैनुअल वेरिएंट में 17.8 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक वेरिएंट में 18.4 किमी/लीटर तक का माइलेज मिलेगा। सिटी ई:एचईवी लिथियम-आयन बैटरी के साथ 1.5-लीटर एटकिन्सन-साइकिल डीओएचसी आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है।

ये फीचर्स कार को खास बनाते हैं
कार में कार्बन रैप्ड लोअर मोल्डिंग, नया फ्रंट बंपर और स्पोर्टी फॉग लैंप्स हैं। इसके अलावा कार्बन रैप्ड डिफ्यूजर के साथ बॉडी कलर्ड स्पोर्टी ट्रंक लिप स्पॉइलर दिया जा रहा है। इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 20.3 सेमी उन्नत टचस्क्रीन डिस्प्ले ऑडियो है। यह कार कई आधुनिक सुविधाओं के साथ आती है जिसमें एम्बिएंट लाइटिंग, 8 स्पीकर प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम, एलईडी इंटीरियर लैंप, स्टीयरिंग, वन-टच इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टी-फंक्शन ड्राइवर इंफॉर्मेशन इंटरफेस के साथ 17.7 सेमी एचडी फुल कलर टीएफटी मीटर, वेब लिंक स्मार्ट शामिल हैं। कनेक्टिविटी।

ये फीचर्स कार को सेफ बना रहे हैं
कार में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम (ADAS), होंडा सेंसिंग एडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट सेफ्टी टेक्नोलॉजी सिस्टम दिया गया है। इसमें क्रूज कंट्रोल फीचर, लीड कार डिपार्चर नोटिफिकेशन सिस्टम है। कार में कोलिशन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (CMBS), ऑटो हाई-बीम, रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम, लेन कीप असिस्ट सिस्टम (LKAS) है। नई अपडेटेड Honda City (i-VTEC) की कीमत रुपये से है। 11.49 लाख (एक्स-शोरूम) और सिटी ई: एचईसी हाइब्रिड सेडान की कीमत रुपये से है। 18.89 लाख (एक्स-शोरूम)।

Continue Reading

Auto

MG Comet EV: MG ने अपनी EV कार से उठाया पर्दा, जानिए कार की कीमत, फीचर्स और सबकुछ

Published

on

MG Comet EV: कार कंपनी MG ने गुरुवार को अपनी EV कार से पर्दा उठाया. कंपनी ने इसे धूमकेतु नाम दिया है। भारतीय बाजार के हिसाब से इसे एक किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाया गया है। कार को बॉक्सी लुक दिया गया है।

कार में दो साइड गेट और एक टेलगेट पीछे की तरफ है।
कार में दो साइड गेट और पीछे की तरफ एक टेलगेट है। इसकी लंबाई 2.9 मीटर है। कार का व्हीलबेस 2,010mm है। कार के फ्रंट में रैपराउंड स्ट्रिप दी गई है। इसमें एलईडी लाइटिंग एलिमेंट्स हैं। कार की बॉडी पर एलॉय व्हील विंडो लाइन और कैरेक्टर लाइन मिलेगी।

सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर तक की रेंज
कंपनी के मुताबिक यह कार चार कलर ऑप्शन के साथ आएगी। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 300 किलोमीटर तक की रेंज देगी। हालांकि इसमें कौन सा बैटरी पैक दिया गया है, इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसमें 20-25kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया जा सकता है. जिसकी क्षमता 68hp की पावर जनरेट करने की है।

प्रसिद्ध ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरित कार का नाम।
बताया जा रहा है कि कार में 10.25 इंच की स्क्रीन दी जाएगी। कार में कनेक्टेड कार तकनीक, डुअल-टोन इंटीरियर, वॉयस कमांड, वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो और एक सनरूफ जैसी सुविधाएं होंगी। यह कार इस साल के मध्य तक बाजार में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी। कंपनी ने कहा कि इसका नाम साल 1934 के मशहूर ब्रिटिश हवाई जहाज से प्रेरित है, जिसने इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया मैकरॉबर्टसन एयर रेस में भाग लिया था।

Continue Reading
Advertisement

Trending

Copyright © 2017 Zox News Theme. Theme by MVP Themes, powered by WordPress.