Connect with us

Hi, what are you looking for?

धर्म-समाज/राशिफल

महाशिवरात्रि 2021: इन खास उपायों से करें जलाभिषेक, दूर होंगे कष्ट

मनोज कुमार

भगवान शिव को देवों का देव कहा जाता है।  माना जाता है कि भोलेनाथ भक्तों की थोड़ी भक्ति से भी प्रसन्न होते हैं। फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ने वाली शिवरात्रि को महा शिवरात्रि कहा जाता है।

11 मार्च को है महाशिवरात्रि

इस वर्ष, यह शुभ दिन गुरुवार 11 मार्च 2021 को आएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। ऐसे में लोग इस त्योहार को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं।  भगवान शिव और देवी पार्वती की विशेष रूप से पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन ज्योतिष और वास्तु शास्त्र से संबंधित कुछ उपाय करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।  इसके साथ ही लोगों को मनपसंद वर मिलता है।  तो आइए जानते हैं उन खास उपायों के बारे में …

सुख और शांति के लिए करें यह काम

घर में वास्तु दोष के कारण व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह महाशिवरात्रि के दिन कलश में जल भरें और शिव लिंग का अभिषेक करें। फिर उस कलश में थोड़ा सा जल घर लाएं और ‘ॐ नमः शिवाय करालं महाकाल कालं कृपालं ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें और इसे पूरे घर में छिड़कें। इससे घर में मौजूदा नकारात्मकता और वास्तु दोषों को दूर करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही सुख, शांति और आनंद का आगमन होगा।

मनचाहा वर मिलेगा

महाशिवरात्रि के शुभ दिन लाल कपड़े पहनकर मंदिर जाएं। शिव और माता पार्वती की एक साथ पूजा करें। माता गौरा को शहद की वस्तुएं भी अर्पित करें। इससे वैवाहिक जीवन सुखी होता है और अविवाहित लोगों के विवाह की बाधाएं दूर होती हैं।

कार्य में सफलता

अगर आप कामों में लगे हैं या घर के सदस्य बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, तो घर के ईशान्य (ईशान) या ब्रह्मा स्थान में रुद्राभिषेक करें।  इसके अलावा घर के पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में बिल्व का पौधा लगाएं। इसके अलावा रोजाना सुबह उसे पानी दें। शाम के समय घी का दीपक जलाएं और भगवान शिव का ध्यान करें।

रिश्तों में मिठास आएगी

घर की उत्तर दिशा में शिवजी परिवार की तस्वीर लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी। परिवार में एकता और समृद्धि रहेगी। साथ ही दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा और घर के बच्चे आज्ञाकारी होंगे।

खबर शेयर करें
Click to comment

Leave a Reply

Advertisement
Advertisement