Rajasthan Weather Update: फरवरी में लगातार बढ़ रहा पारा, जालोर हैरान, डूंगरपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान

99

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस बार गर्मी तेवर तेवर दिखाएगी. अधिकतम तापमान में सामान्य से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई शहरों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. जयपुर में पांच माह में दूसरी बार फरवरी माह में पारा 33 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

डूंगरपुर में न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया
मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस बार गर्मी के जल्दी आने से लोगों की स्थिति दयनीय हो जाएगी। गर्मी का असर इतना है कि दिन के साथ रात के तापमान में भी तेजी आ रही है। कई जिलों में दिन का तापमान 34 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, चुरू और जालौर का दिन का तापमान 34 डिग्री से ज्यादा रहा। दिन का सबसे ज्यादा तापमान जालोर में 37.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि डूंगरपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है
मौसम विज्ञानियों के अनुसार अरब सागर में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण वातावरण के बीच में हवाओं का एक एंटी साइक्लोनिक सिस्टम बना है. उत्तरी हवाओं के प्रभाव से एक बार फिर तापमान में गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राजधानी जयपुर में आसमान साफ रहने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी जिलों में अधिकतम तापमान औसत से ऊपर रहने की संभावना है।