लखनऊ. Lucknow News Update. दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाको में पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश ने भारी तबाही भी मचाई है। लखनऊ में सभी पॉश इलाके जोरदार बारिश से डूबे-डूबे नजर आ रहे हैं। बारिश के कारण शुक्रवार सुबह लखनऊ में एक दीवार गिर गई जिसमें 3 मासूम बच्चों सहित नौ लोगों की मौत हो गई।

बारिश देख जिलाधिकारी ने सभी स्कूल-कॉलेजों को आज बंद करने का आदेश दे दिया। बताया जा रहा है कि इस साल लखनऊ में 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश हुई है। जिसने पिछले वर्ष की भी याद दिला दी। जब 16 सितंबर के ही दिन 225 मिमी बारिश हुई थी। एक साल बाद 16 सितंबर को फिर से पिछले 24 घंटे में 155 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। यदि सितंबर के औसत की बात करें, तो मौसम विभाग के अनुसार इस माह में अनुमन 197 मिमी बारिश होती है। मॉनसून के जाते-जाते इस तरह बारिश होगी, इसका अनुमान कम ही था।

सीएम योगी ने दिए निर्देश-
सीएम योगी ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें।
सीएम ने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है अथवा पशु हानि हुई है, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। संबंधित जिलाधिकारी बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराएं ताकि इस संबंध में अग्रेतर राहत कार्य संचालित किया जा सके।

आँखों देखी