Connect with us

दुनिया

नई दिल्ली: अरुणाचल के दो दिवसीय दौरे पर सोमवार से आईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राज्य के स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लेंगी.

Published

on

 

rashtpati : draupadi murmu

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार से अरुणाचल के दो दिवसीय दौरे पर होंगी. राष्ट्रपति सचिवालय के अनुसार, मुरम अरुणाचल प्रदेश के 37वें राज्य स्थापना दिवस समारोह में भाग लेंगे। इसके अलावा उनके सम्मान में नागरिक अभिनंदन का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपति मुर्मू अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र को भी संबोधित करेंगे।

इस खबर को लगातार अपडेट किया जा रहा है.

दुनिया

ट्रंप ने निक्की हेली को मिशिगन के भी प्राइमरी चुनाव में हराया, बाइडेन ने भी दर्ज की जीत

Published

on

अमेरिकी: राष्ट्रपति चुनाव लगातार दिलचस्प होता जा रहा है. नवंबर 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों में आपसी प्रतिस्पर्धा चल रही है। इसके लिए विभिन्न राज्यों में प्राथमिक चुनाव कराए जा रहे हैं। रिपब्लिकन की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना के बाद मिशिगन के प्राइमरी चुनाव में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को हरा दिया है. राष्ट्रपति जो बिडेन ने मिशिगन में प्राइमरी चुनाव भी जीत लिया है।

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। बिडेन ने मिनेसोटा के डीन फिलिप्स को हराया, जो डेमोक्रेटिक प्राइमरी में उन्हें चुनौती दे रहे थे। मिशिगन प्राइमरी जीतने के साथ ही ट्रंप अब तक पांच प्राइमरी चुनाव जीत चुके हैं. मिशिगन में उनका मुकाबला संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली से था.

यह भी पढ़े: मुम्बई के आजाद नगर स्लम एरिया में लगी भयंकर आग, एक की मौत, कई लोग घायल

पांच प्राइमरी चुनाव जीतने वाले ट्रंप ने दूसरी बार निक्की हेली को हराया।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रंप अब तक 5 प्राइमरी चुनाव जीत चुके हैं। मिशिगन में डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को दूसरी बार हरा दिया है. इससे पहले शनिवार को उन्होंने अपने गृह राज्य साउथ कैरोलिना के प्राइमरी चुनाव में प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को हराया था. किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 ‘प्रतिनिधियों’ के समर्थन की आवश्यकता है। शनिवार तक हेली ने 17 प्रतिनिधियों का और ट्रंप ने 92 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल कर लिया था.

Continue Reading

pakistan

बाबर के गेंदबाज ने PSL में किया ऐतिहासिक कारनामा, एक ही ओवर में झटक लिए इतने विकेट

Published

on

पाकिस्तान सुपर लीग 2024: पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का 13वां मैच पेशावर जाल्मी और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला गया। इस मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली पेशावर जाल्मी ने 8 रनों से जीत हासिल की. इस मैच में बाबर आजम के बल्ले से शानदार शतक देखने को मिला. वहीं टीम के एक गेंदबाज ने इस मैच में ऐसा कारनामा किया जो पाकिस्तान सुपर लीग में इससे पहले कोई नहीं कर सका.

बाबर के गेंदबाज ने रचा इतिहास

इस मैच में पेशावर जाल्मी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 201 रन बनाए. लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी इस्लामाबाद यूनाइटेड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 193 रन ही बना सकी. एक समय इस मैच में इस्लामाबाद यूनाइटेड जीत की ओर बढ़ रही थी. आखिरी 2 ओवर में उसे 21 रन चाहिए थे. लेकिन आरिफ याकूब के एक ओवर ने मैच का रुख पेशावर की तरफ मोड़ दिया.

एक ही ओवर में लिए इतने विकेट

19वें ओवर में आरिफ याकूब ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने इस ओवर में सिर्फ 2 रन खर्च किए और 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. उन्होंने मैच में कुल 5 विकेट लिए. आरिफ याकूब पाकिस्तान सुपर लीग में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बने। वहीं वह टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 4 विकेट लेने वाले 13वें गेंदबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़े- यूपी: संभल के सांसद शफीकुर्रहमान का हुआ निधन, लंबे समय से बीमार थे बर्क

बाबर आजम ने खेली कप्तानी पारी

बाबर आजम ने इस मैच में 63 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली. खास बात यह थी कि इस पारी के दौरान उन्होंने पहले 52 रन बनाने के लिए 42 गेंदों का सामना किया था. लेकिन इसके बाद उन्होंने शतक तक पहुंचने के लिए सिर्फ 17 गेंदों का सामना किया. टी20 क्रिकेट में यह बाबर आजम का 11वां शतक है. वहीं, क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 22 शतक लगाए हैं. बाबर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने हुए हैं.

Continue Reading

pakistan

पाकिस्तान में महिला के साथ भीड़ ने की शर्मनाक हरकत, कुर्ता देखते ही मचा बवाल

Published

on

पाकिस्तान समाचार: पाकिस्तान में लोकतंत्र पहले से ही टूट रहा है। यहां आम आदमी के अधिकारों की बात करना बेमानी है. समाज में पहनावे और बोलने तथा अभिव्यक्ति की आजादी पर भी स्थिति खराब है। ड्रेस से जुड़ा एक ऐसा मामला सामने आया है। इसमें एक महिला को भीड़ के गुस्से का सामना करना पड़ा. ये घटना लाहौर की है.

जानकारी के मुताबिक लाहौर में एक महिला को ड्रेस पहनना भारी पड़ गया. उस महिला ने सोचा भी नहीं होगा कि उसे अपने पहनावे की वजह से पुलिस स्टेशन जाना पड़ेगा. दरअसल, शॉपिंग करने निकली एक महिला मॉब लिंचिंग का शिकार हो गई. अरबी प्रिंटेड ड्रेस पहनने पर वहां मौजूद लोगों ने उन्हें घेर लिया.

जानिए क्या है पूरा मामला?

यहां बैठी एक महिला को भीड़ ने घेर लिया और जान से मारने की कोशिश भी की. ये महिला लाहौर के अचरा बाजार स्थित एक होटल में खाना खाने आई थी. उस महिला की पोशाक पर अरबी भाषा में प्रिंट था. वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसे कुरान की आयत बताया और ईशनिंदा का आरोप लगाया.

फिर क्या था, देखते ही देखते वहां भीड़ जमा हो गई. महिला को चारों तरफ से घेर लिया गया, जिससे वह डर गयी. लोगों ने महिला पर अपमान करने का आरोप लगाया. गनीमत रही कि इलाके की पुलिस अधिकारी एएसपी सैयदा शहरबानो नकवी समय पर वहां पहुंच गईं और महिला को भीड़ से निकालकर थाने ले आईं. इससे कोई भी अप्रिय घटना घटित होने से बच गई।

कोई गलती नहीं, फिर भी माफी मांगी

हालांकि, गलती न होने के बावजूद महिला ने घटना के लिए माफी मांगी। ऑनलाइन शेयर किए गए वीडियो में महिला को यह कहते हुए सुना गया, ‘मुझे कुर्ता पसंद आया इसलिए मैंने इसे खरीद लिया। सोचा नहीं था लोग ऐसा सोचेंगे.

पंजाब पुलिस ने की महिला पुलिस अधिकारी की तारीफ

इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस साहसी कार्य के लिए पंजाब पुलिस ने घटना का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए महिला को वीरता पुरस्कार के लिए सिफारिश की है.

‘भीड़ ने महिला से कुर्ता उतारने को कहा’

इस बीच घटना के बारे में बात करते हुए महिला पुलिस अधिकारी ने एक अन्य वीडियो में कहा, ‘महिला अपने पति के साथ शॉपिंग के लिए गई थी. उन्होंने कुर्ता पहना हुआ था जिस पर कुछ शब्द लिखे हुए थे. जब कुछ लोगों ने देखा तो अरबी भाषा में लिखे प्रिंट की वजह से उनसे कुर्ता उतारने को कहा। इससे असमंजस की स्थिति पैदा हो गई.

मॉब लिंचिंग देश को निगल रही है

एक शख्स ने वीडियो शेयर करते हुए कहा, ‘लाहौर में एक और ड्रामा. महिला लोगों से घिरी हुई थी क्योंकि उसके रिस्टबैंड पर अरबी में नाम लिखे हुए थे, कुछ लोग कुरान की आयतें भी लिख रहे थे। दरअसल, ऐसा नहीं है. ये केवल साधारण अरबी शब्द हैं जो धर्म के बारे में नहीं हैं। इस पर जो भी लिखा है उसका मतलब खूबसूरत है. यह एक अरबी शब्द है. देशभर में धार्मिक कार्डों का चलन बढ़ता जा रहा है। मॉब लिंचिंग देश को निगल रही है. सवाल ये है कि ऐसी चीजों को बढ़ावा कौन दे रहा है.

महिला ने माफ़ी मांगी

हालांकि, गलती न होने के बावजूद महिला ने घटना के लिए माफी मांगी। ऑनलाइन शेयर किए गए वीडियो में महिला को यह कहते हुए सुना गया, ‘मुझे कुर्ता पसंद आया इसलिए मैंने इसे खरीद लिया। सोचा नहीं था लोग ऐसा सोचेंगे. मेरा कुरान का अपमान करने का कोई इरादा नहीं था. मैं इस घटना के लिए माफी चाहता हूं.

Continue Reading
Advertisement

Trending

Copyright © 2017 Zox News Theme. Theme by MVP Themes, powered by WordPress.